वित्त मंत्री ने आईटीआर फाइलिंग में अच्छी संख्या के भरने की उम्मीद जताई
वित्त मंत्री ने आईटीआर फाइलिंग में अच्छी संख्या के  भरने की उम्मीद जताई
Share:

वर्तमान आकलन वर्ष के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा करने की समय सीमा तेजी से करीब आ रही है, और वित्त मंत्रालय (एफएम) के अधिकारियों का कहना है कि वे प्रस्तुतियों की एक स्वस्थ संख्या के बारे में आशावादी हैं। 

विभाग के अधिकारियों के अनुसार आयकर एजेंसी (incometaxindia.gov.in) के लिए आईटीआर फाइलिंग वेबसाइट की अब फाइलिंग दक्षता में सुधार के लिए समीक्षा की जा रही है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'हमें विश्वास है कि 31 जुलाई से पहले अच्छी संख्या में आईटी रिटर्न फाइलिंग की जाएगी.' वेतनभोगी करदाताओं और गैर-ऑडिटेबल मामलों के लिए सालाना आईटीआर जमा करने की समयसीमा 31 जुलाई है। 
आईटीआर कटऑफ तारीख से परे प्रस्तुत किए जा सकते हैं, हालांकि, उस बिंदु के बाद, कर फाइलर्स से देर से फाइलिंग शुल्क लिया जा सकता है। यदि व्यक्ति की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से अधिक है तो देर से लागत 5,000 रुपये होगी। वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होने पर लेट कॉस्ट 1,000 रुपये है।

हाल ही में, सरकार ने स्वीकार किया कि करदाताओं के लिए ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म के साथ समस्याएं थीं। आयकर विभाग ने 2 जुलाई, 2022 को ट्वीट किया कि इंफोसिस, एक सॉफ्टवेयर प्रदाता, प्लेटफॉर्म पर "अनियमित ट्रैफ़िक" को संबोधित करने के लिए "सक्रिय प्रयास" कर रहा है।

करदाताओं को आईटीडी ई-फाइलिंग सेवा का उपयोग करने में परेशानी होने की खबरें हैं। इंफोसिस ने कहा,  उन्होंने मंच पर कुछ असामान्य यातायात देखा है, जिसके लिए निवारक कार्रवाई लागू की जा रही है। आयकर  विभाग ने कहा कि यह खेदजनक है कि कुछ उपयोगकर्ताओं को व्यवधान का अनुभव होगा।

आईटीडी के ई-फाइलिंग पोर्टल के तकनीकी मुद्दों के कारण, आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा पिछले साल दो बार देरी से हुई थी। करदाताओं को अपना रिटर्न जमा करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय था।

प्रधानमंत्री ने टीकाकरण करने वालों को लिखा पत्र, उनके कार्य को सराहा

पुलिस ही सुरक्षित नहीं तो जनता का क्या होगा? हरियाणा, झारखंड के बाद अब गुजरात में पुलिसकर्मी को कुचला

किसानों के लिए बिहार सरकार ने दी बड़ी सौगात, जानिए..?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -