किसानों के लिए बिहार सरकार ने दी बड़ी सौगात, जानिए..?
किसानों के लिए बिहार सरकार ने दी बड़ी सौगात, जानिए..?
Share:

पटना: स्टेट गवर्नमेंट ने क‍िसानों को बड़ी राहत दी है। क‍िसानों को धान सहित  अन्‍य खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए डीजल पर अनुदान भी दिया जाने वाला है। मंगलवार को हुई कैब‍िनेट की बैठक में इस पर निर्णय लिया है। क‍िसानों को प्रत‍ि लीटर डीजल पर 60 रुपये का अनुदान भी दिया जाने वाला है। एक एकड़ जमीन के पर अध‍िकतम 10 लीटर डीजल यानी 600 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाने वाला है। 

दरअसल, अन‍ियम‍ित मानसून और सूखे जैसी स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए सरकार की ओर से यह फैसला लिया जाने वाला है। इसके ल‍िए गवर्नमेंट की ओर से 29 करोड़ 95 लाख रुपये स्‍वीकृत किए जा चुके है। मुख्‍य सच‍िव ने कहा है क‍ि खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए प्रत‍ि लीटर 60 रुपये डीजल पर अनुदान द‍िया जाने वाला है। एक एकड़ भूम‍ि की सिंचाई तकरीबन 10 लीटर में होने का अनुमान है। इस अनुसार से प्रत‍ि एकड़ खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए 600 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाने वाला है। एक क‍िसान को अधिकतम पांच एकड़ भूम‍ि पर अनुदान भी मिलेगा।

सरकार की ओर से जूट की फसल की 2 सिंचाई के लिए 1200 रुपये प्रत‍ि एकड़ की दर से अनुदान का भुगतान भी किया जाने वाला है। जिसके अलावा धान, मक्‍का समेत अन्‍य खरीफ सफल की तीन सिंंचाई के ल‍िए प्रत‍ि एकड़ 600 रुपये की दर से तीन बार यानी 1800 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाने वाला है। इससे क‍िसानों का काफी राहत मिलने वाली है। इस बार बारिश नहीं होने से बिहार के अधिकतर ज‍िलों में धान की खेती अब तक शुरू नहीं हो सकी है। सिंचाई के अभाव में खेतों में दरार पड़ गए हैं। इसको देखते हुए गवर्नमेंट ने अनुदान देने का फैसला ल‍िया है। 

MP में फिर ओवैसी के लिए अच्छी खबर, यहां 3 सीटों पर लहराया AIMIM का परचम

'ससुराल वाले परेशान कर रहे...' ऐश्वर्या राय से तलाक पर बोले लालू के बेटे

शिवसेना सांसद पर लगा रेप का आरोप, पीड़िता ने CM शिंदे को पत्र लिख लगाई मदद की गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -