अफ्रीका का यह घातक प्रवासन संघर्ष कब समाप्त होगा
अफ्रीका का यह घातक प्रवासन संघर्ष कब समाप्त होगा
Share:

28 मई, 2021 को, सुबह 6:30 बजे, कैरिबियन द्वीप टोबैगो पर बेले गार्डन बीच के पास एक छोटी सफेद और नीली नाव दिखाई दी। मछली इकट्ठा हुई, सतह के नीचे विकसित हुए बार्नेकल पर भोजन करते हुए क्योंकि यह आगे और पीछे हिल रहा था। ऐसा लग रहा था कि दूर से कोई भी विमान में सवार नहीं था। लेकिन जैसे-जैसे मछुआरे करीब आते गए, उन्हें मौत की गंध आ रही थी।वहां एक दर्जन से अधिक अश्वेत पुरुषों के सड़े-गले शव पाए गए। किसी को भी उनकी उत्पत्ति के बारे में पता नहीं था, उन्हें वहां क्या लाया गया, बोर्ड पर उनकी उपस्थिति का उद्देश्य, या वे कैसे या क्यों मारे गए। किसी को उनके नाम की जानकारी नहीं थी।

43 लोगों को 135 दिन पहले अफ्रीका के एक बंदरगाह शहर को छोड़ने के लिए माना जाता था। वे कैनरी द्वीप समूह में जाने का प्रयास कर रहे थे, जो अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी तट से दूर हैं।वे कभी दिखाई नहीं दिए। इसके बजाय, वे अटलांटिक के पार यहां पहुंचे। उनके परिवार दुनिया भर में उन्हें आधे रास्ते में ढूंढ रहे थे। टोबैगो जाने वाली नाव का पंजीकरण मॉरिटानिया में था, जो उत्तर-पश्चिम अफ्रीका में एक बड़े पैमाने पर रेगिस्तानी राष्ट्र था जो लगभग 4,800 किलोमीटर दूर था। नाव की शैली और रंग, जो मॉरिटानियन पिरोग की विशेषता है और उस पर पाए गए सबूतों से पता चलता है कि मृतक शायद अफ्रीकी प्रवासी थे जो यूरोप पहुंचने की कोशिश कर रहे थे लेकिन अटलांटिक में खो गए।

उत्तर-पश्चिम अफ्रीका की कम से कम सात नौकाएं 2021 में कैरिबियन और ब्राजील के तट पर बह गई। कई अन्य नाव जो गायब हो गई हैं, आंशिक रूप से भूमध्य सागर पर क्रॉसिंग को रोकने के लिए यूरोप के वर्षों के प्रयासों और बड़े पैमाने पर वित्तीय निवेश का एक अनपेक्षित परिणाम हैं।एक जांच के अनुसार, मॉरिटानिया, माली, सेनेगल और संभवतः अन्य पश्चिम अफ्रीकी देशों के 43 युवक नाव पर सवार हुए थे।

12 से 13 जनवरी, 2021 के बीच, वे आधी रात को मॉरीशस के बंदरगाह शहर नौआधिबू से रवाना हुए। एक शव की पहचान कपड़ों और डीएनए परीक्षण के माध्यम से की गई, जिससे एक परिवार को बंद कर दिया गया और अन्य परिवारों के लिए भी ऐसा करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। लांस बिगार्ट को 28 मई, 2021 की सुबह अपने एक साथी मछुआरे का फोन आया। एक अजीब नाव सामने आई थी। टोबैगो के मूल निवासी 49 वर्षीय अपनी छोटी लेकिन तेज नाव बिग थंडर में अपने सहयोगियों के पास पहुंचे। उनके साथ घटनास्थल पर दर्जनों अन्य मछुआरे भी थे, जिन्होंने अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर पिरोग रिकॉर्ड किया था। जो लोग अभी भी मछली पकड़ रहे थे, वे लाशों के पास इकट्ठा हुए चमकदार माही-माही को पकड़ते रहे, जीवन मौत के चारों ओर घूमता रहा।

बिगार्ट ने याद किया कि वह इस बात से हैरान थे कि नाव अटलांटिक में उफान को कैसे सहन कर सकती थी। एक लहर आई और नाव इतनी बुरी तरह से हिल गई, वह बताते हैं।एक मरा हुआ आदमी धनुष के पास बैठा था। नौका के तल में अन्य मृतकों से दूर जाते हुए मछुआरों और पुलिस ने सवाल किया कि क्या वह मरने वाला आखिरी व्यक्ति था।तटरक्षक बल ने अनुरोध किया कि बिगार्ट और उसके सहयोगी पिरोग को वापस जमीन पर ले जाएं। नाव को ट्रैक्टर द्वारा पानी से निकाला गया।

14 शवों, तीन खोपड़ियों और अन्य बड़ी हड्डियों को बड़ी मेहनत से सफेद डंगरी पहने पुरुषों द्वारा हटा दिया गया था, जिन्होंने अवशेषों को 15 बैगों में रखा था। कुछ पीड़ितों के लिए, अंग या सिर गायब थे। नाव के कुछ घटकों को सूरज ने ममीकृत कर दिया था, जबकि अन्य को नीचे नमक और पानी से सड़ा हुआ बना दिया गया था। कपड़े, 1,000 पश्चिम अफ्रीकी सीएफए फ्रैंक ($ 2 से कम), और कुछ यूरो नाव पर पाए गए। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने मॉरिटानिया और माली से सिम कार्ड के साथ छह खराब सेलफोन बरामद किए। सिम की संपर्क सूची टोबैगो की साइबर अपराध इकाई द्वारा निकाली गई थी।

त्रिनिदाद और टोबैगो में पुलिस ने विदेश मंत्रालय को संपर्क जानकारी दी, जिसने बदले में कई मौकों पर मॉरिटानियन सरकार से संपर्क किया। उन्होंने दावा किया कि उन्हें कभी कोई जवाब नहीं मिला। एपी ने टिप्पणी के लिए मॉरिटानिया के विदेश मंत्रालय को बार-बार ईमेल और फोन किया, लेकिन उन्होंने कभी कॉल का जवाब नहीं दिया। ग्राहकों ने बाद में हफ्तों में बिगर्ट की मछली खरीदना बंद कर दिया क्योंकि उनका मानना था कि मृतक किसी प्रकार के जादू के शिकार थे। कुछ लोगों ने तर्कहीन धारणाएं बनाई, जैसे: क्या वे इबोला पीड़ित थे जिनके शवों को नाव में फेंक दिया गया था

विश्व शतरंज चैंपियनशिप ने राउंड 3 में हार के बाद डिंग नें नेपोमनिशी से हुआ ड्रॉ

बहरीन और कतर ने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने का दावा किया

खतरनाक युद्ध मलबे के कारण फ्रंटलाइन कब्रिस्तानों में ईस्टर बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -