सिक्किम और बंगाल में बाढ़ की तबाही जारी, भारतीय वायुसेना ने शुरू किया बचाव अभियान
सिक्किम और बंगाल में बाढ़ की तबाही जारी, भारतीय वायुसेना ने शुरू किया बचाव अभियान
Share:

गंगटोक: सिक्किम और पश्चिम बंगाल अचानक आई बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे हैं जिसने तबाही का मंजर छोड़ दिया है। सिक्किम में मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है, जिसमें दस सेना के जवान भी शामिल हैं, जबकि 105 लोग अभी भी लापता हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल में तीस्ता नदी के निचले प्रवाह में 40 शव मिलने की खबर है। बचाव प्रयास जारी हैं, लेकिन अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि दोनों राज्यों द्वारा बताए गए आंकड़ों में कुछ दोहराव हो सकता है।

भारतीय वायु सेना ने सिक्किम में बचाव और राहत अभियान शुरू किया है, फंसे हुए पर्यटकों को एयरलिफ्ट किया है और सहायता प्रदान की है। अस्थायी और स्थायी दोनों तरह के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे 6,500 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं। संचार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, 14 पुल बह गए हैं या जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ से प्रभावित लोगों के रहने के लिए लगभग 26 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय सेना सहित विभिन्न एजेंसियों के साथ राहत प्रयासों का समन्वय कर रहे हैं। राज्य बड़ी संख्या में लापता लोगों से भी निपट रहा है, जिससे स्थिति और भी जटिल हो गई है।

पश्चिम बंगाल में अधिकारी प्रभावी बचाव और राहत अभियान सुनिश्चित करने के लिए सिक्किम में अपने समकक्षों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। भारतीय वायु सेना मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियान चला रही है, पर्यटकों को निकाल रही है और आवश्यक आपूर्ति पहुंचा रही है। स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है, आने वाले दिनों में बारिश जारी रहने का अनुमान है।

अचानक आई बाढ़ ने दोनों राज्यों में हजारों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, और उन्हें आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करने के प्रयास जारी हैं। अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) विनाश के पैमाने का आकलन कर रही है और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बहाल  करने के लिए मानदंडों में विशेष छूट के लिए सिफारिशें करेगी। 

स्थिति अस्थिर बनी हुई है, और सिक्किम और पश्चिम बंगाल दोनों अचानक आई बाढ़ से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने और प्रभावित निवासियों को राहत प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि स्थिति की गतिशील प्रकृति के कारण, अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर संख्याएँ और विवरण बदल सकते हैं।

हिन्दुओं की यात्रा पर मस्जिद के पास पथराव, महिला समेत कई घायल, झारखंड में भी वही ट्रेंड

'5 राज्यों से भाजपा की विदाई का उद्घोष..', चुनावी तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा

इजराइल: हमास के आतंकी हमले की चपेट में आई भारतीय महिला शीजा आनंद, वीडियो कॉल पर पति से कर रही थी बात, तभी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -