हिन्दुओं की यात्रा पर मस्जिद के पास पथराव, महिला समेत कई घायल, झारखंड में भी वही ट्रेंड
हिन्दुओं की यात्रा पर मस्जिद के पास पथराव, महिला समेत कई घायल, झारखंड में भी वही ट्रेंड
Share:

हजारीबाग: झारखंड के हजारीबाग से हिन्दुओं पर पत्थरबाजी की खबर सामने आ रही है। प्रदेश की राजधानी राँची में आयोजित ‘शौर्य जागरण यात्रा’ से लौट रहे हिन्दू कार्यकर्ताओं पर पेलावल क्षेत्र में पत्थर बरसाए गए। इसमें एक महिला सहित 10 लोग चोटिल हो गए हैं। ये घटना एक मस्जिद के समीप रविवार (8 अक्टूबर, 2023) को रात पौने 9 के लगभग हुई। स्थानीय पुलिस अधीक्षक (SP) ने बताया कि मामले की तहकीकात की जा रही है तथा इस आधार पर गिरफ्तारियाँ की जाएँगी। वहीं प्राप्त एक खबर में बताया गया है कि पत्थरबाजी करने वाले समुदाय के लोगों का कहना है कि मस्जिद के सामने हिन्दू भक्तों की बस रुकी थी तथा वहाँ धार्मिक नारे लगाए गए। 

SP ने दावा किया कि वक़्त पर पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुँच गए, जिस वजह से एक बड़ी घटना होने से बच गई। हिंसा कर रहे लोगों को पुलिस ने खदेड़ा, तत्पश्चात, बस को जहाँ जाना था वहाँ के लिए रवाना किया गया। पुलिस का कहना है कि पत्थरबाजों की पहचान कर ली गई है। इसके साथ ही जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई का भी आश्वासन दिया गया है। बता दें कि जनवरी 2024 में राम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है तथा इसके लिए देश के लाखों गाँवों में धार्मिक समारोह आयोजित किए जाने की योजना चल रही है। ‘विश्व हिन्दू परिषद (VHP)’ की युवा शाखा ‘बजरंग दल’ ने राँची में ‘शौर्य जागरण’ नाम से 4 यात्राएँ निकाली हैं। हजारों कार्यकर्ता इन यात्राओं का हिस्सा बने। इस घटना के पश्चात ‘झारखंड मानवाधिकार महासभा’ ने पुलिस से अपील की है कि इन रैलियों पर कड़ी नज़र रखी जाए। 

p style="text-align: justify;">झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हज़ारीबाग में ‘बजरंग दल’ एवं ‘विश्व हिंदू परिषद’ के कार्यकर्ताओं पर जो हमला हुआ है उसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है। तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हेमंत सोरेन सरकार में एक विशेष समुदाय के गुंडों को गुंडागर्दी करने की खुली छूट मिल चुकी है। अभी तक राँची में हुए उत्पात में कोई गिरफ़्तारी नहीं हुई है तथा अब हज़ारीबाग़ में ये हमला हो गया।” उन्होंने माँग की कि झारखंड पुलिस शीघ्र से शीघ्र हमलावरों को गिरफ़्तार करके क़ानून का राज स्थापित करे। बता दें कि इसी प्रकार जुलाई 2023 के आखिर में हरियाणा के मेवात स्थित नूँह में भी हिन्दुओं की यात्रा पर न केवल पत्थरबाजी की गई थी, बल्कि इसके पश्चात् बड़े स्तर पर हिंसा भड़क गई थी और चिकित्सालयों तक में घुस तक तोड़फोड़ मचाई गई थी। इस मामले में कांग्रेस नेता मामन खान को गिरफ्तार किया गया था, मगर अब उन्हें जमानत मिल चुकी है।

 

'फिलिस्तीन के मुजाहिदों को सलाम..', कांग्रेस नेता ने खुलेआम किया 'हमास' के आतंकी कृत्यों का समर्थन ! लोग बोले- राहुल क्यों चुप ?

'5 राज्यों से भाजपा की विदाई का उद्घोष..', चुनावी तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा

अवैध मदरसे में 24 बच्चे, सभी बीमार और शरीर पर जख्म, मदरसा सील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -