अध्यात्म का पुनर्जागरण: कश्मीर के शारदा देवी मंदिर में आजादी के बाद पहली बार हुई नवरात्रि पूजा
अध्यात्म का पुनर्जागरण: कश्मीर के शारदा देवी मंदिर में आजादी के बाद पहली बार हुई नवरात्रि पूजा
Share:

श्रीनगर: एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना में, भारत की आजादी के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में स्थित टीटवाल गांव में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शारदा देवी मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई। शरद नवरात्रि के पहले दिन नवरात्रि पूजा हुई, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री शामिल हुए, जिनमें कश्मीरी पंडित भक्तों की पर्याप्त उपस्थिति भी शामिल थी। उनमें एक प्रसिद्ध थिएटर कलाकार एके रैना भी शामिल थे, जिन्होंने "कश्मीर फाइल्स" फिल्म में भी भूमिका निभाई है।

मंदिर के ऐतिहासिक संदर्भ को देखते हुए एलओसी के पास यह पवित्र स्थल महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है। टीटवाल गांव में गुरुद्वारा के साथ-साथ शारदा देवी मंदिर को 1947 में आदिवासी आक्रमणकारियों द्वारा दुखद रूप से नष्ट कर दिया गया था। हालांकि, लचीलेपन और विश्वास के प्रमाण में, मंदिर और गुरुद्वारा दोनों को एक समान वास्तुशिल्प पैटर्न का पालन करते हुए, एक ही भूमि पर पुनर्निर्मित किया गया है। . इन नई संरचनाओं का उद्घाटन 23 मार्च, 2023 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा किया गया था।

ऐतिहासिक शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा के महत्व पर अमित शाह ने प्रकाश डाला, जिन्होंने कहा, "यह गहन आध्यात्मिक महत्व का विषय है कि 1947 के बाद पहली बार, कश्मीर के ऐतिहासिक शारदा मंदिर में इस वर्ष नवरात्रि पूजा आयोजित की गई है।" वर्ष की शुरुआत में, चैत्र नवरात्रि पूजा मनाई गई थी, और अब शारदीय नवरात्रि पूजा के मंत्र मंदिर में गूंजते हैं। मुझे जीर्णोद्धार के बाद 23 मार्च 2023 को मंदिर को फिर से खोलने का सौभाग्य मिला। यह न केवल मंदिर की वापसी का प्रतीक है घाटी में शांति बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारे देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक लौ के फिर से जलने का भी प्रतीक है।”

प्राचीन शारदा मंदिर 18 महा शक्ति पीठों में से एक है और वर्तमान में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की नीलम घाटी में खंडहर अवस्था में है। यह मंदिर माँ शारदा को समर्पित है, जिन्हें अक्सर ज्ञान और बुद्धिमत्ता की देवी, सरस्वती का अवतार माना जाता है। किंवदंती के अनुसार, मंदिर की उत्पत्ति पांडवों के निर्वासन के समय से हुई है। यह भी माना जाता है कि 8वीं शताब्दी के शासक राजा ललितादित्य मुक्तपीड ने बाद में मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था।

माँ शारदा देवी मंदिर का विशेष रूप से कश्मीरी पंडित समुदाय के बीच अत्यधिक धार्मिक महत्व है। भारत के विभिन्न हिस्सों से भक्त आशीर्वाद लेने और देवी से प्रार्थना करने के लिए मंदिर में आते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर उस आध्यात्मिक स्थान का प्रतिनिधित्व करता है जहां भगवान शिव की पत्नी देवी सती का गिरा हुआ दाहिना हाथ गिरा था। अब ये सवाल भारतवासियों पर है कि, अंग्रेज़ों की गुलामी से आज़ाद होने के बाद भी देश के लोग माँ शारदा के मंदिर में नवरात्री पूजन क्यों नहीं कर सके थे ? इसके पीछे क्या कारण थे ? क्यों देश के आज़ाद होने के बावजूद नवरात्री के पावन पर्व पर भी माँ जगदम्बा का आंगन सूना रहता था ?

लोकसभा अध्यक्ष ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ भाजपा सांसद की रिश्वत की शिकायत आचार समिति को भेजी

'जब मुल्ले काटे जाएंगे..', क्या भारत-पाक मैच में लगे थे जहरीले नारे ? भाजपा नेता ने Video शेयर कर की कार्रवाई की मांग

हैदराबाद में शहीद स्मारक पर हुई घटना में तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी और अन्य नेताओं को हिरासत में लिया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -