अमेरिका में स्थान लेने से पहले हुआ महिला का संघीय निष्पादन

Oct 17 2020 12:25 PM
अमेरिका में स्थान लेने से पहले हुआ महिला का संघीय निष्पादन

राज्यों में संघीय निष्पादन होने जा रहा है। अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने 2004 की हत्या की दोषी लिसा मोंटगोमरी को मौत की सजा देने के लिए 8 दिसंबर की तारीख शुरू करते हुए लगभग 70 वर्षों में एक महिला के पहले संघीय निष्पादन को निर्धारित किया है। मोंटगोमरी, जो मिसौरी में एक गर्भवती महिला की हत्या के दोषी पाए गए थे, को यूएस पेनिटेंटरी टेरे हाउते, इंडियाना में घातक इंजेक्शन द्वारा प्रशासित किया जाएगा, विभाग ने एक बयान में जानकारी दी। अमेरिकी सरकार द्वारा निष्पादित की जाने वाली अंतिम महिला बोनी हेडी थी, जिसे डेथ पेनल्टी इन्फॉर्मेशन सेंटर के अनुसार, 1953 में मिसौरी के एक गैस चैंबर में मौत के घाट उतार दिया गया था।

जंहा इस बात का पता चला है कि न्याय विभाग ने शुक्रवार को ब्रैंडन बर्नार्ड के लिए 10 दिसंबर की तारीख भी निर्धारित की, जिन्होंने अपने सहयोगियों के साथ 1999 में दो युवा मंत्रियों की हत्या कर दी। दो फांसीें 2020 में संघीय सरकार द्वारा की गई आठवीं और नौवीं होगी। ट्रम्प प्रशासन ने जुलाई में संघीय निष्पादन में एक अनौपचारिक 17-वर्ष के अंतराल को समाप्त कर दिया था, पिछले साल घोषणा करने के बाद कि जेल का ब्यूरो घातक इंजेक्शन के लिए एक नए एकल-दवा प्रोटोकॉल पर स्विच कर रहा था, तीन-ड्रग संयोजन से यह आखिरी बार 2003 में इस्तेमाल किया गया था। 

नए प्रोटोकॉल ने लंबे समय से चल रही कानूनी चुनौतियों को घातक इंजेक्शन में सुधार दिया। अगस्त में, वाशिंगटन में एक संघीय न्यायाधीश, डीसी ने कहा कि न्याय विभाग ने उच्च विनियमित बारबेटेट को प्रशासित करने के लिए डॉक्टर के पर्चे की मांग नहीं करने में खाद्य, औषधि और कॉस्मेटिक अधिनियम का उल्लंघन किया था। लेकिन अपील अदालत ने उल्लंघन को "अपूरणीय क्षति" के रूप में स्वीकार नहीं किया और संघीय कार्यवाही को आगे बढ़ने की अनुमति दी। 2007 में, मिसौरी के पश्चिमी जिले के लिए एक अमेरिकी जिला अदालत ने मोंटगोमरी को एक संघीय अपहरण का दोषी पाते हुए मौत की सजा सुनाई। उनके वकील, केली हेनरी ने कहा कि मोंटगोमरी जीने के हकदार हैं क्योंकि वह मानसिक रूप से बीमार हैं और बचपन में दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा था।

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने सोशल मीडिया पर चल रही समस्याओं का दिया ये जवाब

चीन ने किया नेपाली भूमि पर अतिक्रमण से इनकार

सीनेटरों द्वारा की जाएगी ट्रम्प की जनगणना योजनाओं की समीक्षा