ईद पर 1200 साल प्राचीन सूर्य मंदिर में फोड़े गए पटाखे, यहाँ हिन्दुओं को पूजा करने की भी इजाजत नहीं !
ईद पर 1200 साल प्राचीन सूर्य मंदिर में फोड़े गए पटाखे, यहाँ हिन्दुओं को पूजा करने की भी इजाजत नहीं !
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में स्थित मार्तण्ड सूर्य मंदिर में ईद पर पटाखे फोड़े जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कई लड़के पटाखे जलाते हुए नज़र आ रहे हैं। बता दें कि ये वही प्राचीन सूर्य मंदिर है, जिसके अब केवल अवशेष ही बचे हुए हैं और विशाल भरद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ में इसे ‘शैतान की गुफा’ बता कर इसे बदनाम भी किया गया था। यह मंदिर  8वीं शताब्दी (सन 800) में ललितादित्य मुक्तपीड  द्वारा बनाया गया था, जिसके बाद 15वीं शताब्दी में उस समय कश्मीर घाटी पर सत्ता करे हुए सिकंदर शाह मीरी द्वारा भारी क्षति पहुँचाई गई और इस समय यह खण्डरावस्था में है।

 

वायरल वीडियो में नज़र आ रहा है कि लड़के मंदिर में उछल-कूद मचा रहे हैं। इसी दौरान कुछ लड़के पटाखे फोड़ते हुए भी दिख रहे हैं। इनमें से एक लड़का सफेद कपड़े में नज़र आ रहा है, जिसके सिर पर टोपी है। इससे जाहिर है कि मंदिर में पटाखे फोड़ने वाले लोग मुस्लिम ही हैं। बता दें कि मार्तण्ड सूर्य मंदिर भारत के गिने-चुने सूर्य मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने संरक्षित स्मारक घोषित कर रखा है। इतना ही नहीं, इस मंदिर में हिंदुओं के पूजा करने का भी पुरातत्व विभाग विरोध कर चुका है। उसी मंदिर में ईद पर पटाखे फोड़ने की घटना पर ASI ने अब तक किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस घटना के बाद रामनवमी और हनुमान जन्मोत्सव पर हुए दंगे भी याद आते हैं। जिसको लेकर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि, हिन्दू लोग शोभायात्रा लेकर मुस्लिम इलाके में घुसे ही क्यों ? क्या इसका मतलब ये समझा जाए कि, मुस्लिम इलाके की सड़क से भी जुलुस नहीं निकल सकता और प्राचीन हिन्दू मंदिरों में ईद पर पटाखे फोड़े जा सकते हैं, वो भी उस मंदिर में जिसे पुरातत्व विभाग ने पूजा तक करने की अनुमति न दी हो। 

मंदिर में देवी प्रतिमा के सामने पायजामा खोलकर खड़ा हो गया मोइद्दीन, करने लगा अश्लील हरकतें

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से मांस साफ़ करने वाला मोहम्मद सैफ कुरैशी गिरफ्तार, Video वायरल होने के बाद उठी थी कार्रवाई की मांग

'ईद के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकती मुस्लिम महिलाएं..', अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार का नया फरमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -