रूस की गोलाबारी के बाद यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र में लगी आग
रूस की गोलाबारी के बाद यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र में लगी आग
Share:

रूस द्वारा तोपखाने की गोलाबारी के बाद, दक्षिण-पूर्वी यूक्रेनी शहर एनरहोदर में ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु रिएक्टर में आग लग गई। परमाणु स्टेशन के एक प्रवक्ता एंड्री तुज़ ने यूक्रेनी टेलीविजन को सूचित किया कि गोले सीधे परिसर पर गिर रहे थे, जिससे इसके छह रिएक्टरों में से एक में आग लग गई।

वह रिएक्टर अब रखरखाव के दौर से गुजर रहा है और चालू नहीं है, लेकिन उनका कहना है कि अंदर परमाणु ईंधन है। संयंत्र के प्रवक्ता के अनुसार, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर गोलाबारी शुरू कर दी है। एनरहोदर के मेयर दिमित्रो ओरलोव ने शुक्रवार सुबह कहा, "संयंत्र में अब आग लग गई है।"

मेयर दिमित्रो ओरलोव ने कहा, "यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इमारतों और इकाइयों की लगातार दुश्मन की गोलाबारी के परिणामस्वरूप ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है।" यूक्रेनी आपातकालीन सेवाओं के एक बयान के अनुसार, ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की सीमा के बाहर दूसरी आग लग गई।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा, "रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है।" तुज ने कहा, "हम मांग करते हैं कि वे (रूस) भारी हथियारों से गोलीबारी बंद कर दें।" उन्होंने आगे कहा, "यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन पर परमाणु जोखिम का वास्तविक खतरा है।"

ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूरोप का सबसे बड़ा और दुनिया के शीर्ष 10 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक है। इस बीच, ब्रिटिश प्रधान मंत्री, बोरिस जॉनसन का कहना है कि राष्ट्रपति पुतिन की "लापरवाह कार्रवाई अब सीधे पूरे यूरोप की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है।" दूसरी ओर, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने बताया है कि उसने यूक्रेनी नेतृत्व के साथ बात की है और उसे सलाह दी गई है कि "आवश्यक" संयंत्र उपकरण अभी भी चालू हैं।


एजेंसी ने कहा, "यूक्रेन ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को सूचित किया है कि ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थल पर आग लगने से महत्वपूर्ण उपकरण प्रभावित नहीं हुए हैं, और संयंत्र के कर्मचारी इसे कम करने के उपायों को लागू कर रहे हैं।"

ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले ने 1986 के चेरनोबिल परमाणु आपदा की दर्दनाक यादें वापस ला दी हैं। अभी भी रेडियोधर्मी चेरनोबिल परमाणु संयंत्र 1986 में हुई दुनिया की सबसे खराब परमाणु दुर्घटना का स्थल है।

चेरनोबिल परमाणु संयंत्र कीव से केवल 130 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। चेरनोबिल में चौथा रिएक्टर, कीव से 108 किमी उत्तर में स्थित है, अप्रैल 1986 में एक असफल सुरक्षा परीक्षण के दौरान विस्फोट हो गया। विस्फोट ने विकिरण के बादलों को पूरे यूरोप में फैला दिया और पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका तक पहुंच गया।

मैक्रों ने राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

क्वेटा में विस्फोट, कम से कम 3 की मौत, 24 घायल

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -