फिनलैंड में एस्ट्राज़ेनेका कोरोना टीके ईएमए अनुमोदन के बावजूद हुआ निलंबित
फिनलैंड में एस्ट्राज़ेनेका कोरोना टीके ईएमए अनुमोदन के बावजूद हुआ निलंबित
Share:

हेलसिंकी: फिनलैंड ने यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी के बावजूद एस्ट्राजेनेका कोरोना टीकों को निलंबित कर दिया कि वायरस से मुकाबला करने में वैक्सीन 'सुरक्षित और प्रभावी है। फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने देश में एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन के एक सप्ताह के निलंबन की घोषणा की है। फिनलैंड में हाल के दिनों में वैक्सीन लेने वाले लोगों में रक्त के थक्कों के दो संभावित मामले सामने आए हैं। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों मरीजों की मेडिकल स्थिति भी अंतर्निहित थी। टीएचएल में मुख्य चिकित्सक हैना नोहिनक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोई भी कारण लिंक स्थापित नहीं किया गया था। एक सप्ताह का निलंबन एहतियात के तौर पर तय किया गया था। नोहेनेक ने कहा कि यह निर्णय नॉर्वे, डेनमार्क और जर्मनी में दर्ज किए गए समान मामलों पर भी आधारित था। ईएमए ने गुरुवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उपयोग जारी रखने का आह्वान किया क्योंकि इसके लाभों ने इसके जोखिमों को कम कर दिया।

आज तक, 140,000 लोगों ने फिनलैंड में एस्ट्राजेनेका शॉट्स प्राप्त किया है। वर्तमान दिशानिर्देशों के तहत, इसे 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को नहीं दिया गया है, लेकिन 70 से कम आयु वर्ग के जोखिम वाले समूहों के लिए और कोरोना रोगियों का इलाज करने वाले चिकित्सा पेशेवरों के लिए उपयोग किया गया है। टीएचएल ने कहा कि निलंबन तुरंत प्रभावी हो गया और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उपयोग 29 मार्च को शुरू हो सकता है।

विमान में चढ़ते वक़्त 3 बार फिसले जो बिडेन, वीडियो हुआ वायरल

ब्रिटिश एयरवेज के मालिक IAG ने यात्रा के लिए 1.4 बिलियन जुटाए

यूएस हाउस ने पारित किया है एक नया विधेयक, लाखों 'ड्रीमर्स' के लिए नागरिकता का मार्ग करेगा प्रशस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -