बैंक कर्मचारियों की पेंशन को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए आपको क्या होगा लाभ
बैंक कर्मचारियों की पेंशन को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए आपको क्या होगा लाभ
Share:

नई दिल्ली: आज पब्लिक सेक्टर बैंकों की एनुअल परफॉर्मेंस रिव्यू मीटिंग (FY 2020-21) का आयोजन किया गया. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुई थीं. उन्होंने पब्लिक सेक्टर के सभी 12 बैंकों के चीफ के साथ मुलाकात की. इस बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीतारमण ने बैंकिंग कर्मचारियों की पेंशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

इस घोषणा के अनुसार, यदि किसी बैंकिंग कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को फैमिली पेंशन के रूप में लास्ट सैलरी का 30 प्रतिशत भाग मिलेगा. बता दें कि पहले ऐसे मामलों में फैमिली पेंशन 9284 रुपए होती थी. फैमिली पेंशन के तौर पर अब बैंकिंग कर्मचारियों के परिवार को अधिकतम 35000 रुपए तक पेंशन मिल सकती है. वित्त मंत्रालय ने एंप्लॉयी पेंशन स्कीम के अंतर्गत NPS के तहत बैंकों के कंट्रीब्यूशन को बढ़ाने की हरी झंडी दे दी है. अब अपने कर्मचारियों के लिए बैंकों का NPS में योगदान बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है. पहले यह 10 प्रतिशत था.

इससे पहले निर्मला सीतारमण ने आज EASE 4.0 (इनहेंस्ड एसेस एंड सर्विस एक्सलेंस) प्रोग्राम की शुरुआत की. पब्लिक सेक्टर बैंकों में सुधार को लेकर इस कार्यक्रम के चौथे चरण को लॉन्च किया गया है. इससे स्मार्ट बैंकिंग में मदद मिलेगी. EASE 4.0 की सहायता से कृषि लोन को लेकर अधिक जानकारी हासिल होगी और यह डेटा आधारित हो जाएगा. फाइनेंशियल इकोसिस्टम में जितने बैंक होंग, उनके बीच समन्वय बेहतर होगा जिससे बैंकिंग सेक्टर में सुधार आएगा. इसके अलावा बैंकिंग टेक्नोलॉजी और गवर्नेंस के सेक्टर में सुधार आएगा.

किराना दुकानों के लिए क्रेडिट स्कीम लेकर आया Flipkart, मिलेगा आसान और ब्याजमुक्त लोन

सोने-चांदी के भाव में जबरदस्त गिरावट, यहां देखें आज के दाम

टेक्नो ने नई दिल्ली में अपना पहला एक्सक्लूसिव रिटेल आउटलेट किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -