फ़िरोज़ खान: जन्मदिन स्पेशल
फ़िरोज़ खान: जन्मदिन स्पेशल
Share:

बॉलीवुड फिल्मो के जाने-माने चेहरे में से एक अभिनेता और निर्देशक 'फ़िरोज़ खान' का जन्म 25 सितंबर 1939 को बेंगलुरु में हुआ था. फ़िरोज़ के पिता पठान और उनकी मां ईरानी थीं. उनकी शुरुआती पढ़ाई बेंगलुरु के बिशप कॉटन स्कूल में हुई थी. फिरोज पांच भाई थे. उनके तीन भाई भी फिल्मों से जुड़े थे. एक हैं संजय ख़ान, दूसरे हैं अकबर खान, और तीसरे हैं समीन खान. अकबर ने जहाँ अभिनय में हाथ आजमाए वहीं समीर ने फिल्म निर्माण का क्षेत्र चुना.

फिरोज खान ने 'सुंदरी' के साथ अपने शादीशुदा जीवन को साल 1965 में शुरू किया. दोनो 20 साल तक साथ रहे और 1985 में उनके बीच तलाक हो गया. फिरोज खान की भतीजी और संजय खान की बेटी सुज़ैन की शादी ऋतिक रौशन से हुई थी.

फिरोज खान ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत वर्ष 1960 में फिल्म 'दीदी' से किया था. इस फिल्म में उन्हें सेकंड लीड के तौर पर काम मिला था. फ़िरोज़ ख़ान ने दर्जनों फ़िल्मों में काम किया, और कई फिल्मे निर्देशित भी कीं. वह कई फ़िल्मों में अलग-अलग भूमिकाओं के तौर पर जुड़े रहे. लगभग पाँच दशक का फ़िल्मी सफ़र तय करते हुए फ़िरोज़ ख़ान ने अपनी आखिरी फ़िल्म 'वेलकम' साल 2007 में की. इस फिल्म में वे अपने ख़ास अंदाज़ में सामने आए थे.

फ़िरोज़ को फिल्म 'आदमी और इंसान' के लिए फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड भी मिला था. इसके साथ ही फ़िरोज़ ख़ान को 'उंचे लोग', 'मैं वही हूं', 'अपराध', 'उपासना, मेला', और 'आग' जैसी फ़िल्मों से पहचान मिली. 'धर्मात्मा', 'जांबाज', 'क़ुर्बानी', 'दयावान' जैसी फ़िल्मों ने उन्हें  ख्याति दिलाई. फ़िरोज़ ख़ान अपनी ख़ास शैली, अलग अंदाज़ और किरदारों के लिए जाने जाते है. किसी फिल्म में तो वह सुंदर, सजीले हीरो की भूमिका में होते थे, तो किसी में एक खूंखार विलेन के रोल में. लेकिन दोनों ही तरह के किरदार में ही फ़िरोज़ ख़ान जान डालते रहे थे. काफी दिनों तक कैंसर से जुझ रहे फिरोज खान ने बंगलौर के अपने फार्म हाउस में 27 अप्रैल ,2009 की रात आखिरी सांस ली थी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

दिशा के हाथ लगा 150 करोड़ का गड़ा खजाना

'न्यूटन' की सफलता में है माँ की दुआएं, राजकुमार राव

‘पलटन’ पर अभिषेक पलटे

क्रिकेट की पिच पर बाजीराव की गुगली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -