भय प्रकट कृपाला दीनदयाला ! रामलला की पहली झलक आई सामने, इसी प्रतिमा की होगी प्राण प्रतिष्ठा
भय प्रकट कृपाला दीनदयाला ! रामलला की पहली झलक आई सामने, इसी प्रतिमा की होगी प्राण प्रतिष्ठा
Share:

अयोध्या : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे भारत के साथ ही दुनियाभर में भी जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। लोगों को अपने आराध्य श्री राम के दर्शन की प्रतीक्षा है। वे 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली बल स्वरुप प्रतिमा को देखना चाहते हैं, जिसकी पहली झलक अब सामने आ गई है। 

मूर्तिकार अरुण योगिराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की राम लला की प्रतिमा गर्भगृह में स्थापित कर दी गई है, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी। इसे स्थापित करने के समय प्रतिमा पर कपड़ा लपेटा हुआ था, लेकिन अब भक्तों के लिए वो पट्टी हटा दी गई है और बाल स्वरुप में रामलला की पहली झलक सामने आ गई है। श्री राम अपने बाल स्वरुप में मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं। तस्वीर में श्रीराम के चेहरे पर मधुर मुस्कान है और माथे पर तिलक नज़र आ रहा है।  प्रतिमा के आसपास शंख, चक्र, ॐ के चिन्ह भी बने हुए हैं 

 

पुजारी अरुण दीक्षित ने बताया है कि,  मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की मूर्ति को गुरुवार तड़के मंदिर में लाया गया। गुरुवार दोपहर को, राम लला की मूर्ति को गर्भगृह में अभिषेक समारोह के लिए रखा गया। यह प्रार्थना मंत्रोच्चार के बीच किया गया, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, संस्था मंदिर के निर्माण की देखरेख कर रही थी। दीक्षित ने कहा कि 'प्रधान संकल्प' ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा द्वारा किया गया था।

उन्होंने कहा कि,  "प्रधान संकल्प' के पीछे विचार यह है कि भगवान राम की 'प्रतिष्ठा' सभी के कल्याण के लिए, राष्ट्र के कल्याण के लिए, मानवता के कल्याण के लिए और उन लोगों के लिए भी की जा रही है, जिन्होंने इस कार्य में योगदान दिया है।" उन्होंने कहा, "इसके अलावा अन्य अनुष्ठान भी किए गए। ब्राह्मणों को वस्त्र भी दिए गए और सभी को काम सौंपा गया।" प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में भाग लेंगे, जिसे अगले दिन जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद है। 

सरकारी पैसों से AAP का विज्ञापन ! कांग्रेस नेता अजय माकन की शिकायत पर LG ले रहे एक्शन

दुनिया का सबसे बड़ा सौर और पवन ऊर्जा पार्क बनाने जा रहे अडानी, पूरे लंदन और न्यूयॉर्क को एकसाथ दे सकेगा बिजली

'ये समय की बर्बादी..', राहुल गांधी के खिलाफ याचिका लेकर पहुंचे वकील पर सुप्रीम कोर्ट ने ठोंका 1 लाख का जुर्माना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -