एक युग का अंत: सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश रहीं फातिमा बीबी का 96 वर्ष की आयु में निधन
एक युग का अंत: सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश रहीं फातिमा बीबी का 96 वर्ष की आयु में निधन
Share:

कोच्ची: भारत के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने वाली अग्रणी महिला न्यायविद न्यायमूर्ति एम फातिमा बीवी का 96 वर्ष की आयु में कोल्लम में निधन हो गया है। निधन के समय उनका कोल्लम के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। 

1927 में पथानामथिट्टा में रोथर परिवार के अन्नवेत्तिल मीर साहब और खदीजा बीवी के घर जन्मी फातिमा बीवी ने अपने कानूनी करियर में कई उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने तिरुवनंतपुरम के सरकारी लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 14 नवंबर, 1950 को अपनी कानूनी प्रैक्टिस शुरू करने के बाद, वह लगातार कानूनी पदानुक्रम में आगे बढ़ीं और आठ साल बाद मुंसिफ बन गईं। अगस्त 1983 में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के साथ उनकी यात्रा जारी रही। अभूतपूर्व क्षण 1989 में आया जब उन्हें भारत के सर्वोच्च न्यायालय में पहली महिला न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने उन्हें भारतीय न्यायिक प्रणाली में इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचने वाली पहली मुस्लिम महिला के रूप में भी चिह्नित किया। सुप्रीम कोर्ट में उनकी सेवा 1992 में उनकी सेवानिवृत्ति तक जारी रही।

न्यायपालिका में अपने योगदान के अलावा, फातिमा बीवी ने मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल के दौरान 1997 से 2001 तक तमिलनाडु की राज्यपाल के रूप में कार्य किया। अपनी कई व्यावसायिक उपलब्धियों के बावजूद, वह जीवन भर अविवाहित रहीं। न्यायमूर्ति फातिमा बीवी की विरासत उनकी व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे फैली हुई है, जो भारतीय न्यायपालिका के भीतर लिंग और धार्मिक विविधता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। उनका निधन एक युग के अंत का प्रतीक है, लेकिन देश के कानूनी परिदृश्य के इतिहास पर एक अमिट छाप छोड़ गया है।

'राजस्थान में बुरी तरह हार रही भाजपा, 25 तारीख के बाद मुंह नहीं दिखाएंगे पीएम मोदी..', सीएम अशोक गहलोत का बड़ा दावा

शराबबंदी वाले 'बिहार' में दारु पीकर लड़की छेड़ते पकड़ा गया पुलिस अफसर, लोगों ने बीच सड़क पर पीटा

आयोजन में शामिल होने जा रही 2 बहनों को कार में बैठाकर जंगल ले गए बदमाश, फिर एक-एक कर पार की हैवानियत की हदें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -