आज फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
आज फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
Share:

नई दिल्ली: प्रदर्शनकारी किसान केंद्र सरकार से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज दिल्ली की ओर मार्च करना शुरू करेंगे। इस घोषणा ने पुलिस को पंजाब और हरियाणा सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। इससे पहले किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक), दो प्रमुख निकाय जो किसानों के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं, ने 3 मार्च को देश भर के किसानों से आज राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने का आह्वान किया था।

उन्होंने अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में अगले सप्ताह चार घंटे के देशव्यापी "रेल रोको" का भी आह्वान किया, जिसमें यह भी शामिल है कि केंद्र को फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देनी चाहिए। 13 फरवरी को सुरक्षाकर्मियों द्वारा उनके "दिल्ली चलो" मार्च को रोके जाने के बाद प्रदर्शनकारी किसान पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर रुके हुए हैं। जहां पंजाब और हरियाणा के किसान शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर आंदोलन जारी रखेंगे, वहीं अन्य राज्यों के किसानों और खेत मजदूरों को आज बुधवार को दिल्ली पहुंचने के लिए कहा गया है।

आंदोलन को तेज करने के लिए किसान नेताओं ने देशभर के किसानों और मजदूरों से 10 मार्च को 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन का भी आह्वान किया है। उन्होंने दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। 2020-21 के आंदोलन का नेतृत्व करने वाले किसानों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने भी 14 मार्च को दिल्ली में 'किसान महापंचायत' की घोषणा की है। एसकेएम ने कहा कि केंद्र पर अपनी मांगें स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के लिए 400 से अधिक किसान संगठन 'किसान महापंचायत' में भाग लेंगे।

दिल्ली पुलिस ने किसानों के विरोध के मद्देनजर अपने कर्मियों को टिकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमाओं पर कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर भी अतिरिक्त पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। पुलिस ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर जांच तेज कर दी जाएगी और राजधानी में यातायात जाम हो सकता है।

'कोई कॉल नहीं आया..', बैंगलोर को दहलाने की धमकियों पर बोले सीएम सिद्धारमैया

रोज़गार का अधिकार, MSP की गारंटी, बेरोज़गारी भत्ता..! आज बदनावर में बड़ा ऐलान करेगी कांग्रेस

हरियाणा में बस और कार की आमने-सामने की भिड़ंत, 5 लोगों की दुखद मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -