रोज़गार का अधिकार, MSP की गारंटी, बेरोज़गारी भत्ता..! आज बदनावर में बड़ा ऐलान करेगी कांग्रेस
रोज़गार का अधिकार, MSP की गारंटी, बेरोज़गारी भत्ता..! आज बदनावर में बड़ा ऐलान करेगी कांग्रेस
Share:

बदनावर: कांग्रेस आज बुधवार को एक "बड़ी घोषणा" करेगी, जो 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणापत्र का हिस्सा होने की उम्मीद है। यह देश में युवाओं के साथ-साथ महिलाओं, किसानों, पिछड़े समुदायों और गरीबों के लिए "गेम चेंजर" होने की उम्मीद है। यह घोषणा मध्य प्रदेश के बदनावर में एक सार्वजनिक रैली के दौरान की जाएगी जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे।

मंगलवार शाम को राहुल गांधी, जिनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा इस समय मध्य प्रदेश से गुजर रही है, ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "देश के युवाओं! अब डिग्रियों का सम्मान किया जाएगा, समस्याओं का समाधान किया जाएगा और सभी को काम मिलेगा।" उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी "भविष्य की कमान आपके हाथों में सौंपेगी। कल (बुधवार) एक बड़ी घोषणा की जाएगी।" कांग्रेस पहली बार युवाओं को "रोजगार का अधिकार" प्रदान करेगी। एक सूत्र ने कहा, "यह पहली बार है कि देश के युवाओं को 'रोजगार का अधिकार' देने की ऐसी योजना दी जाएगी और युवाओं को कुछ भत्ता भी दिया जा सकता है।"

सूत्र ने कहा कि विकसित देश भी अपने युवाओं को ऐसी कोई योजना नहीं देते हैं। इस बीच, कांग्रेस सूत्रों ने मीडिया को यह भी बताया कि पार्टी सेना के लिए अग्निवीर भर्ती कार्यक्रम को बंद कर देगी और पुरानी भर्ती योजना को फिर से शुरू करेगी। पार्टी शिक्षा ऋण पर ब्याज दर में छूट देगी और सैन्य भर्ती के लिए पुरानी भर्ती योजना को फिर से शुरू करेगी। कांग्रेस देश में पेपर लीक को रोकने के प्रयास में एक सख्त कानून और कड़ी सजा भी लाएगी और सरकारी भर्ती में पारदर्शिता लाने के उपाय सुझाएगी। चुनावी घोषणापत्र में गृहलक्ष्मी जैसी योजनाओं के तहत महिलाओं के खातों में सीधे अधिक पैसा जमा करने पर भी ध्यान दिया जाएगा।

पार्टी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी गारंटी देने और सरकारी रिक्तियों को भरने के लिए देश में जाति-आधारित जनगणना के वादे पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। मंगलवार शाम को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.चिदंबरम की अध्यक्षता वाली 16 सदस्यीय कांग्रेस घोषणापत्र समिति ने पार्टी घोषणापत्र को अंतिम रूप देने के लिए दिल्ली में एक बैठक की।

समिति का गठन दिसंबर 2023 में किया गया था और इसके सदस्यों में छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, प्रियंका गांधी वाद्रा, सिद्धारमैया, जयराम रमेश, शशि थरूर, प्रवीण चक्रवर्ती, इमरान प्रतापगढ़ी, रंजीत रंजन, ओंकार सिंह मरकाम और जिग्नेश मेवाणी शामिल हैं। हाल के दिनों में, राहुल गांधी ने देश में युवा बेरोजगारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना तेज कर दी है। मंगलवार को, मध्य प्रदेश के सारंगपुर में अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को संबोधित करते हुए, कांग्रेस सांसद ने कहा कि युवा बेरोजगार व्यक्ति "दिन भर (सोशल मीडिया पर) रील देखते रहते हैं"।  उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री चाहते हैं कि आप पूरे दिन अपने फोन देखते रहें, जय श्री राम के नारे लगाएं और फिर भूख से मर जाएं।" रविवार को इसी तरह का हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भारत की दर पाकिस्तान से दोगुनी है.

'बंगाल को बदनाम करने की साजिश कर रही भाजपा..', संदेशखाली मामले पर सीएम ममता का केंद्र पर आरोप

'मेरे घर का बोरवेल भी सूख गया..', जल संकट पर बोले कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार

क्या अखिलेश यादव के हाथ से छिटक रहा मुस्लिम वोट बैंक ? मौलाना शहाबुद्दीन बरेलवी ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -