पराली जलाने से रोकने पहुंचा जो अफसर, किसानों ने घेरकर उसी से लगवा दी आग, पंजाब के Video से मचा हड़कंप
पराली जलाने से रोकने पहुंचा जो अफसर, किसानों ने घेरकर उसी से लगवा दी आग, पंजाब के Video से मचा हड़कंप
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के बठिंडा में हुई एक असामान्य घटना में, किसानों ने खुले तौर पर सरकारी अधिकारियों का मज़ाक उड़ाया और उनमें से एक को पराली जलाने के लिए मजबूर कर दिया, जो वायु प्रदूषण में योगदान से जुड़ी एक प्रथा है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस घटना का एक वीडियो अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर साझा किया। बता दें कि, संबंधित सरकारी अधिकारी किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए तैनात की गई टीम का हिस्सा था।

वायरल वीडियो के जवाब में पंजाब पुलिस ने घटना में शामिल कुछ किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की है। बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुलनीत सिंह खुराना ने पुष्टि की है कि मामला दर्ज कर लिया गया है और इन कार्यों के लिए जिम्मेदार किसानों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के प्रयास जारी हैं। बठिंडा के उपायुक्त शौकत अहमद पर्रे ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से पत्र लिखकर किसानों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने का आग्रह किया. उन पर एक सरकारी अधिकारी को उसके कर्तव्यों का पालन करने से रोकने का आरोप लगाया जा रहा है।

 

उपायुक्त ने बताया कि अधिकारी को लगभग 50 से 60 किसानों ने घेर लिया था, जो सभी एक विशेष कृषि संगठन से जुड़े थे। भीड़ के दबाव में उसे पास के एक खेत में ले जाया गया और पराली के ढेर में आग लगाने के लिए मजबूर किया गया। आयुक्त ने अधिकारी का बचाव करते हुए कहा कि जब इतने बड़े समूह का सामना करना पड़ा, तो उनके पास किसानों की मांगों को मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। यह घटना चिंताजनक स्तर की अराजकता को दर्शाती है, जिस पर उपायुक्त ने जोर दिया कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से गांव का दौरा करने और यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को उचित परिणाम भुगतने होंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, जिन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो साझा किया, ने किसानों के कार्यों पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त की। उन्होंने घटनाओं के दुर्भाग्यपूर्ण मोड़ पर टिप्पणी करते हुए पंजाब के लोगों से अपील की। मान ने राज्य के निवासियों द्वारा अपनाए जा रहे रास्ते पर सवाल उठाया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे एक सरकारी अधिकारी पराली जलाने को हतोत्साहित करने का संदेश लेकर आया था, लेकिन उसे इसमें भाग लेने के लिए मजबूर किया गया। मान ने सिख धर्म में हवा के प्रति श्रद्धा का भी आह्वान किया और इसकी सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने भविष्य की पीढ़ियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को नष्ट करने के लिए लाठियों के इस्तेमाल पर अफसोस जताया और इन कार्यों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने का उल्लेख किया।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब आम तौर पर, दिल्ली-एनसीआर पंजाब में पराली जलाने के कारण धुंध से जूझ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) चिंताजनक रूप से उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जिससे पूरे शहर में धुंध की मोटी चादर छा गई है। इससे स्थानीय निवासियों को सांस संबंधी समस्याएं पैदा हो गई हैं। सरकार ने क्षेत्र में उच्च प्रदूषण स्तर को संबोधित करने के लिए पहले ही GRAP-3 उपाय लागू कर दिए हैं।

'अभिव्यक्ति की आज़ादी का मतलब हिंसा भड़काना नहीं..', कनाडा को विदेश मंत्री जयशंकर का दो टूक सन्देश

'हिन्दुओं को कीड़े की तरह कुचल देंगे, बस हमारी सरकार आने दो..', खुली धमकी देते हुए अयान कुरेशी का Video वायरल

'वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन Air India से यात्रा मत करना, वरना..', खालिस्तानी आतंकी पन्नू की धमकी, इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट भी निशाने पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -