'अभिव्यक्ति की आज़ादी का मतलब हिंसा भड़काना नहीं..', कनाडा को विदेश मंत्री जयशंकर का दो टूक सन्देश
'अभिव्यक्ति की आज़ादी का मतलब हिंसा भड़काना नहीं..', कनाडा को विदेश मंत्री जयशंकर का दो टूक सन्देश
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीति की क्षमता पर जोर दिया, जो कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद से तनावपूर्ण है। एक मीडिया कार्यक्रम में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि दोनों पक्ष संपर्क में बने हुए हैं और उन्होंने मौजूदा विवाद के समाधान की उम्मीद जताई। उन्होंने यह पहचानने के महत्व को रेखांकित किया कि "संप्रभुता और संवेदनशीलता" को अकेले एक दिशा में संचालित नहीं किया जाना चाहिए।

जयशंकर ने कहा, "मुझे लगता है कि यहां कूटनीति के लिए जगह है। मुझे पता है कि कनाडा में मेरे समकक्ष ने भी यही स्थिति व्यक्त की है। इसलिए, हम संपर्क में हैं।" उन्होंने आगे विस्तार से कहा, "मेरी आशा निश्चित रूप से यह होगी कि हम एक रास्ता खोज लेंगे...संप्रभुता, और संवेदनशीलता - ये एकतरफा सड़कें नहीं हो सकती हैं। उनकी अपनी चिंताएं हो सकती हैं। मैंने कभी किसी देश के साथ यह नहीं कहा कि मैं उपलब्ध नहीं हूं। उनकी वैध चिंताओं के बारे में उनसे बात करने को तैयार हूं।" उन्होंने कहा, "लेकिन ऐसा नहीं हो सकता कि बातचीत मेरी चिंताओं और मेरी संवेदनाओं को पूरी तरह खारिज कर दे।"

कनाडा के सरे शहर में जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में सितंबर में ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण संबंध बढ़ गए। जवाब में, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया और कनाडा से समानता हासिल करने के लिए भारत में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने का आग्रह किया। इसके बाद कनाडा ने 41 राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों को भारत से वापस बुला लिया। 

जयशंकर ने भारत के व्यापक दृष्टिकोण को दोहराया, जिसका उन्होंने सुझाव दिया कि इसे कनाडा पर भी लागू किया जा सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि भारत सहित कई देश भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बरकरार रखते हैं, लेकिन ऐसी स्वतंत्रता का दुरुपयोग हिंसा, धमकी, या अलगाववाद, उग्रवाद या इससे भी बदतर को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "इसलिए हमने जिस समस्या का सामना किया है वह वास्तव में यह है कि हमने ऐसी गतिविधियां देखी हैं जिन्हें स्वतंत्रता के नाम पर उचित ठहराया गया है।" जयशंकर ने एक सार्वभौमिक मानक के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "अब, मेरे पास दुनिया के हर देश के लिए एक बहुत ही सरल परीक्षण है - जो कि अगर आपको लगता है कि यह सही है, तो क्या आप चाहेंगे कि यह आपके साथ किया जाए? और ज्यादातर मैं उत्तर नहीं के रूप में मिलता है।" जयशंकर ने कहा कि दोनों पक्ष लगातार बातचीत में लगे हुए हैं और उन्होंने मुद्दे की जटिल प्रकृति को स्वीकार किया है।

'हिन्दुओं को कीड़े की तरह कुचल देंगे, बस हमारी सरकार आने दो..', खुली धमकी देते हुए अयान कुरेशी का Video वायरल

'वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन Air India से यात्रा मत करना, वरना..', खालिस्तानी आतंकी पन्नू की धमकी, इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट भी निशाने पर

यूपी में भू-माफियाओं के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -