किसान समूह ने एक महीने में एक लाख की कमाई कर मिसाल कायम की
किसान समूह ने एक महीने में एक लाख की कमाई कर मिसाल कायम की
Share:

रायपुर : कोरिया जिले के गांव जगतपुर के किसानों ने एक मिसाल पेश की है. दअरसल यहां के किसान समूह ने तीन महीने में लगभग तीन लाख रूपये की कमाई की है. किसानों ने ये कमाई वर्मीकम्पोस्ट बना कर की है. इन किसानों ने इसके लिए  मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लिया है. योजना का लाभ लेने के किसानों को  कृषि विज्ञान केंद्र कोरिया का  मार्गदर्शन भी मिला है.   


जगतपुर का किसान समूह अब तक तीन लाख रुपये की केंचुआ खाद की बिक्री कर चुका है. इसके लिए जिला प्रशासन के सहयोग से कृषि विज्ञान केन्द्र कोरिया, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग से  वर्मीकम्पोस्ट की खरीदी की गई है. इन सरकारी संस्थाओं से ये खरीदी लगभग आठ रुपये प्रति किलो की दर से की गई है.

ऐसी योजना है कि माहात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत सौ टांके बनाकर वर्मीकम्पोस्ट और वर्मीवॉश बनाना प्रारम्भ  किया गया. इसके लिए इंदिरा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केन्द्र कोरिया ने जिले के आदिवासी बहुल गांव जगतपुर में 21 किसानों के समूह को बनाकर इन्हे मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत वर्मीकम्पोस्ट निर्माण के लिए करीब 90 घंटे का प्रशिक्षण दिया गया. एक अच्छी बात ये रही की इस योजन से किसानों को अच्छी कमाई हो रही है.   

नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 2 जवान गंभीर

हाथी प्रबंधन में लगी टीम के सदस्य अब यूनिफार्म में दिखाई देंगे

इस मंदिर में लाल मिर्च से किया जाता है हवन, वजह हैरान कर देगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -