ये काम करके किसान कमा सकते है लाखों का मुनाफा

ये काम करके किसान कमा सकते है लाखों का मुनाफा
Share:

नई दिल्ली: अक्सर किसान खेती-किसानी में घाटा झेलते हैं. कृषि एक्सपर्ट्स इसके पीछे किसानों द्वारा निरंतर एक ही प्रकार की खेती करने को सबसे बड़ी वजह मानते हैं. यही कारण है कि सरकार द्वारा हमेशा कृषि कई प्रकार की फसलों की खेती के लिए किसानों को आर्थिक तौर पर सहायता भी पहुंचाई जाती है. किसानों को अपनी आय में वृद्धि के लिए गेहूं, धान, मक्का आदि फसलों के साथ ही सब्जियों तथा फलों की खेती पर ध्यान दे सकते हैं. ऐसा करके वह पारंपरिक फसलों से फायदा तो पाएंगे ही साथ में वह सब्जियों तथा फलों की फसल से भी जबरदस्त कमाई कर सकते हैं. इसके लिए किसान खाली पड़ी जमीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सहफसली तकनीक की भी मदद ले सकते हैं. मार्च के मौसम में किसान खीरा, लौकी, तोरई, फूलगोभी, भिंडी जैसी सब्जियों की बुवाई कर लाखों का फायदा कमा सकते हैं.

बता दे कि खीरे का सेवन हम हमेशा अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए करते हैं. सलाद के रूप में भी भारतीय इसे खाते हैं. इसके भारतीय किस्मों में स्वर्ण अगेती, स्वर्ण पूर्णिमा, पूसा उदय, पूना खीरा, पंजाब सलेक्शन, पूसा संयोग, पूसा बरखा, खीरा 90, कल्यानपुर हरा खीरा, कल्यानपुर मध्यम तथा खीरा 75 आदि प्रमुख है. खीरे की हमेशा मांग बनी रहने कि वजह से इसकी खेती कर किसानों के पास शानदार लाभ कमाने का अवसर है. वही लौकी की खेती भी इस मार्च महीने में की जा सकती है. गर्मी के माह में मार्केट में लौकी की मांग अपने आप बढ़ जाती है. इसके अतिरिक्त इस पौधे की खेती करना भी बहुत सरल है. इस पौधे को विकास के लिए सहारे की आवश्यकता होती हैं. इसे आप अपने घर के छतों या पेड़ों के पास इस पौधे को लगा सकते हैं.

वही तोरई की बुवाई का तरीका भी एकदम लौकी की भांति होता है. इसे भी खेतों के साथ-साथ घर पर सरलता से लगाया जा सकता है. घर पर एक पौधे को लगाने के पश्चात् आप जबरदस्त फायदा कमा सकते हैं. किसानों को लौकी-तोरई जैसे पौधों की खेती में अधिक मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है. वही फूलगोभी की खेती भी इस महीने कर सकते हैं। इसकी कई उन्नत किस्में हैं जिन्हें वक़्त के मुताबिक, लगाया जाना चाहिए. इसकी अगेती किस्मों में अर्ली कुंआरी, पूसा कतिकी, पूसा दीपाली, समर किंग, पावस, सम्मिलित हैं.

खतरे में पड़ी जान तो तिरंगे की शरण में आए पाकिस्तानी, अपना झंडा छोड़ फहराया भारत का झंडा

यूक्रेन में फंसे सभी केरलवासी से नोरका रूट्स के साथ पंजीकरण करने का आग्रह: केरल सीएम

वैज्ञानिकों का दावा, कहा- नीम से ठीक होगा कोरोना...!

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -