फरहतुल्ला गोरी को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी, स्केच जारी
फरहतुल्ला गोरी को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी, स्केच जारी
Share:

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने फरहतुल्ला गौरी को आतंकी घोषित किया है। मंत्रालय ने फरहतुल्ला गौरी को UAPA एक्ट के तहत आतंकी घोषित कर दिया है। खास बात यह है कि सुरक्षा एजेंसियों ने हाल ही में फरहतुल्ला गौरी का स्कैच रिलीज़ किया था। फरहतुल्ला गौरी मूल रूप से हैदराबाद के कुरमागुडा इलाके का निवासी है। वह 1994 में भागकर विदेश चला गया था। इसके बाद से ही  सुरक्षा एजेंसियां इसकी तलाश में थीं।

जानकारी के अनुसार, फरहतुल्ला गौरी भारत से भागकर सबसे पहले सऊदी अरब पहुंचा था। फिर वह 2015 में सऊदी अरब से पाकिस्तान चला गया। वहां पर वह आतंकी संगठन जैश- ए- मोहम्मद में शामिल हो गया। और पाकिस्तान की धरती से भारत में आतंकी गतिविधियों के लिए फंडिंग करता रहा। खास बात यह है कि गृह मंत्रालय द्वारा जो नोटिफिकेशन जारी की गई है, उसमें फरहतुल्ला गौरी के पाकिस्तान में छुपे होने की पुष्टी की गई है।

फरहतुल्ला गौरी पर इल्जाम है कि वह भारत में आतंकी वारदातों को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग कराने के साथ- साथ सोशल मीडिया के द्वारा भी धार्मिक नफरत फैलाने का काम करता है। वह भारत में कई आतंकी वारदातों के लिए मोस्ट वांटेड भी है। उसे आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए लगभग 30 वर्ष हो गए हैं। उसका एक छद्म नाम सूफियान भी है। 

गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, फरहतुल्ला गौरी का नाम 38 कट्टर आतंकियों की फेहरिस्त में 18 वें स्थान पर है। वह भारत में कई आतंकी मामलों में शामिल रहा है। बता दें कि सुरक्षा एजेंसियां कई दशकों से फरहतुल्लाह गौरी की तलाश कर रहीं है। किन्तु, सुरक्षा एजेंसियों के पास आज तक गौरी की कोई तस्वीर नहीं थी। इसलिए वह एजेंसियों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बनी हुई है। यही कारण है कि हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों को फरहतुल्ला गौरी का स्कैच जारी करना पड़ा। बताया जा रहा है कि वह मुस्लिम कट्टरपंथी संगठन दर्सगाह-ए-शहदत (DJS) का भी मेंबर है। 

दिल्ली में 45 मिनट तक मंडराती रही ईरान की 'बम' वाली फ्लाइट, भारत ने नहीं दी लैंडिंग की अनुमति

300 गाँवों में गौ आश्रय स्थल खोलेगी छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार, सीएम बघेल ने किया ऐलान

अपनी जिंदगी से 16 गुना अधिक जीवित रहा हमारा मंगलयान, देश को भेजी अहम जानकारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -