फर्जी मरीज, लापता डॉक्टर ! दिल्ली के 'मोहल्ला क्लिनिक' भी विवादों में घिरे, LG ने की CBI जांच की सिफारिश
फर्जी मरीज, लापता डॉक्टर ! दिल्ली के 'मोहल्ला क्लिनिक' भी विवादों में घिरे, LG ने की CBI जांच की सिफारिश
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार द्वारा चलाए जाने वाले मोहल्ला क्लिनिक भी जांच के दायरे में आ गए हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) विनय कुमार सक्सेना ने अनुरोध किया है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) हल्ला क्लीनिकों में की जाने वाली मुफ्त प्रयोगशाला परीक्षाओं की जांच करे। यह अनुरोध स्वास्थ्य विभाग के प्रभाव अनुसंधान के प्रारंभिक मूल्यांकन के बाद प्रक्रिया में "भारी गड़बड़ियों" का पता चलने के बाद किया गया है। कथित तौर पर सात मोहल्ला क्लीनिकों में किए गए एक औपचारिक विश्लेषण से पता चला है कि, यहाँ से कई ऐसे मरीजों की मुफ्त लैब टेस्टिंग की सिफारिश कर दी गई थी, जो मरीज वास्तव में कहीं थे ही नहीं। यानी, फर्जी मरीजों का लैब परिक्षण।  

अधिकारियों के अनुसार, जांच की आवश्यकता तब पड़ी, जब यह पता चला कि दक्षिण-पश्चिम, शाहदरा और उत्तर-पूर्व जिलों में फैले इन सात मोहल्ला क्लीनिकों को सौंपे गए डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं आते हैं और इसके बजाय बायो-मैट्रिक्स पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा देते हैं। जबकि कुछ डॉक्टर दूसरों के काफी देर बाद क्लीनिक पहुंचते थे और फिर भी पूरी उपस्थिति दर्ज करते थे, वहीं अन्य पूरी तरह से काम छोड़ देते थे। एक सूत्र ने खुलासा किया है कि, “पिछले साल, यह सामने आया कि डॉक्टर मोहल्ला क्लीनिक में नहीं आ रहे थे, लेकिन फिर भी उन्हें उपस्थित दिखाया गया। पता चला कि उनकी अनुपस्थिति के बावजूद मोहल्ला क्लिनिक से जांच और दवाएं लिखी जा रही थीं। बाद में पता चला कि फर्जी मरीजों (केवल कागज़ी मरीज, वास्तविक नहीं) के ही परीक्षण कर दिए गए थे। इसके बाद, CBI जांच का आदेश दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि, सितंबर 2023 में इन चिकित्सकों के खिलाफ एक औपचारिक शिकायत दर्ज की गई थी, जिसके कारण उन्हें पैनल से हटा दिया गया था और जुलाई से सितंबर तक तीन महीने की अवधि में इन मोहल्ला क्लीनिकों से प्रयोगशाला परीक्षण परिणामों के नमूने का उपयोग करके एक मूल्यांकन किया गया था, जो दो लैब कंपनियों से प्राप्त किया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि, 'दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार विभाग द्वारा किए गए प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन की रिपोर्ट से पता चलता है कि इन सात मोहल्ला क्लीनिकों में 11,657 रिकॉर्ड थे, जहां मरीजों का मोबाइल नंबर '0' बताया गया था। 8,251 मामलों में, मोबाइल नंबर का कॉलम खाली छोड़ दिया गया था और 3,092 मामलों में मोबाइल नंबर '9999999999' के रूप में दर्ज किए गए थे।' यानी, सारे के सारे मरीज ही फर्जी प्रतीत हो रहे थे, जिनका मोहल्ला क्लिनिक वालों ने शायद मन से ही रिकॉर्ड बना रखा हो।  

इसके अलावा, अध्ययन से पता चला कि 1-5 से शुरू होने वाले गैर-मौजूद मोबाइल नंबर वाले रोगियों की 400 प्रविष्टियाँ, अधिकारियों के अनुसार पाई गईं और 999 मामलों में, एक ही मोबाइल नंबर लगभग 15 या अधिक रोगियों का उद्धृत किया गया था। एक अधिकारी ने पूछा कि, "चूंकि मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराते हैं, इसलिए सवाल यह है कि मरीजों, गैर-चिकित्सा कर्मचारियों को ये परीक्षण और दवाएं किसने लिखीं।"

जाफर कलां, उजवा, शिकारपुर, गोपाल नगर, ढांसा, जगजीत नगर और बिहारी कॉलोनी क्षेत्रों के आवासीय क्षेत्रों में सात मोहल्ला क्लीनिक थे जहां प्रभाव मूल्यांकन किया गया था। दिसंबर 2022 में दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में दी जाने वाली मुफ्त लैब परीक्षणों की संख्या 212 से बढ़ाकर 450 कर दी गई थी। सूत्रों के मुताबिक, उपराज्यपाल ने प्रभाव का आकलन करने के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में सुझाए गए परीक्षणों के ऑडिट का अनुरोध किया, हालांकि उन्होंने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एलजी सचिवालय के एक अधिकारी ने कहा, “स्पष्ट रूप से, एलजी के निर्देशों का अनुपालन नहीं किया गया। यह घोटाला सैकड़ों करोड़ रुपये का हो सकता है।” खातों के अनुसार, मोहल्ला क्लीनिकों ने बिना किसी मरीज़ के फर्जी पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी परीक्षण किए।

विशेष रूप से, उपराज्यपाल ने कुछ दिन पहले एजेंसी को दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में घटिया दवाओं के कथित प्रावधान की अतिरिक्त जांच करने का निर्देश दिया था। मुख्य सचिव को भेजे गए एक ज्ञापन के आधार पर, यह निष्कर्ष कि जब सरकारी और वाणिज्यिक प्रयोगशालाओं में परीक्षण किया गया तो ये दवाएं "मानक गुणवत्ता की नहीं" थीं, उन्होंने उन्हें चिंतित कर दिया। उन्होंने कहा कि ये दवाएं मोहल्ला क्लीनिकों में वितरित की जा रही थीं और दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में हजारों मरीजों को दी जा रही थीं।

मंच पर CM मोहन यादव ने लहराई तलवार, भीड़ ने लगाए 'जय जय श्रीराम के नारे'

'मैं क्या वहां तालियां बजाकर जय-जयकार करूंगा?', शंकराचार्य निश्चलानंद ने किया अयोध्या नहीं जाने का ऐलान

हिंदू लड़की से चैट करते समय फैजान ने 'श्री राम' को लेकर किया आपत्तिजनक कमेंट, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -