नकली कोरोना वैक्सीन को लेकर डार्क वेब पर हुई वृद्धि
नकली कोरोना वैक्सीन को लेकर डार्क वेब पर हुई वृद्धि
Share:

आज जब पूरी दुनिया के खिलाफ कोरोना ने आतंक कर रखा है, और दुनियाभर के सारे वैज्ञानिक दिन-रात एक कर रहे है ताकि इस खतरनाक बिमारी से निपटा जा सके। जंहा चेकपॉइंट रिसर्च की हालिया रिपोर्ट में दिखाया गया है कि डार्क वेब पर उपलब्ध नकली कोविड-19 टीकों की मात्रा में भारी वृद्धि हुई है। लेकिन ये कोई भी नहीं जानता है की इन नकली वैक्सीन के व्यापार को कैसे रोका जा सकता है।

विशेषज्ञों के लिए ये थोड़ा मुश्किल है क्योंकि भुगतान बिटकॉइन की अवधारणा के माध्यम से होता है, न कि पारंपरिक धन से। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि वैक्सीन की आवश्यक खुराक पर दी जा रही सलाह दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा की गई घोषणा के विपरीत भी है। "जब शोधकर्ताओं ने एक विक्रेता के साथ संचार किया, तो उन्होंने 0.01 बीटीसी (लगभग यूएस $ 300) के लिए एक अनिर्दिष्ट कोविड-19 वैक्सीन बेचने की पेशकश की और दावा किया कि 14 खुराक की आवश्यकता थी। इस सलाह ने आधिकारिक घोषणाओं का खंडन किया, जिसमें कहा गया था कि कुछ कोरोना वायरस टीकों को दो शॉट्स की आवश्यकता होती है। "कंपनी ने एक बयान में कहा प्रति व्यक्ति, प्रत्येक को तीन सप्ताह के अलावा प्रशासित किया गया।

डार्क वेब प्रमुख दवाइयों के नाम पर नकली वैक्सीन बेचता है और इसकी कीमत लगभग $ 250 और उससे अधिक है। "इन विक्रेताओं द्वारा विज्ञापित दवाओं की सीमा व्यापक है, 'उपलब्ध कोरोना वायरस वैक्सीन $ 250' से 'कहो अलविदा कहो यह जानते हुए कि क्या ये वास्तविक हैं। डेटा कहता है कि नवंबर के बाद से लगभग 1,062 नए डोमेन क्रॉप हो गए थे जिनमें से 400 डोमेन ने 'कोविड' और 'कोरोना' का उल्लेख किया था, और शोधकर्ताओं ने उनमें से छह को अत्यधिक संदिग्ध होने के लिए कम कर दिया था।

जन्मदिन मनाने के दौरान एक-दूजे पर अंडे फेंक रहे थे युवक, दर्ज हुआ केस

'हेलो, मैं पूजा बोल रही हूँ.....' लड़की बनकर दोस्त के पिता से ठगे 8 लाख रुपए

ज्वेलर की दूकान से 20 लाख का माल ले उड़े बदमाश, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -