देवास जिले में 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक मनाया जाएगा नेत्रदान पखवाड़ा
देवास जिले में 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक मनाया जाएगा नेत्रदान पखवाड़ा
Share:

देवास/ब्यूरो।  राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 25 अगस्त से 8 सितम्बर 2022 तक मनाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य लोगों में नेत्रदान के महत्व पर जन जागरूकता पैदा करना है और लोगों को मृत्यु के बाद अपनी आँखें दान करने के लिए प्रेरित करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी शर्मा ने बताया कि विकासशील देशों में प्रमुख रुप से दृष्टिहीनता स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बड़ी समस्या है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कॉर्निया की बीमारियाँ (कॉर्निया का नुकसान, जो कि आँखों की अगली परत होती है) मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के बाद, होने वाली दृष्टि हानि के प्रमुख कारणों में से एक हैं। किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके विभिन्न अंगों को दान किया जा सकता हैं तथा उन रोगियों में प्रत्यारोपित किया जा सकता है जिनको आवश्यकता है। ऐसा ही एक अंग ‘आंख’ है। मृत्यु के बाद नेत्रदान से, क्षतिग्रस्त कॉर्निया की जगह पर नेत्रदाता के स्वस्थ कॉर्निया को प्रत्यारोपित किया जाता है। कार्निया प्रत्यारोपण द्वारा दृष्टिहीन व्यक्ति फिर से देख सकता हैं। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शर्मा ने बताया कि ज़िले में 36वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा के दौरान जागरूकता के लिए जिला एवम ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगें। राष्ट्रीय अंधत्वव नियंत्रण कार्यक्रम जिला अधिकारी डॉ. कविता कवचे ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर नेत्र सहायकों व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विद्यालय के छात्र-छात्राओं का निःशुल्क नेत्र परीक्षण भी किया जाएगा। नेत्र परीक्षण करने के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। डॉ. कविता कवचे ने नेत्रदान का तरीका बताते हुए कहा कि नेत्रदान मृत्यु के 6 घंटे के अंदर हो जाना चाहिए।  नेत्रदान की सुविधा घर पर भी नि:शुल्क दी जाती है, यदि किसी व्यक्ति के द्वारा जीवन में नेत्रदान की घोषणा न की गई हो, फिर भी रिश्तेदार मृत व्यक्ति का नेत्रदान कर सकते है। नेत्रदाता को मृत्यु पूर्व एड्स, पीलिया, कर्करोग ( कैंसर) रेबीज सेप्टीसीमिया टिटनेस,  तथा  हेपेटाइटिस जैसी बीमारी है तो उसके नेत्र दान के लिए अयोग्य माने जाते हैं। नेत्र ऑपरेशन पश्चात तथा चश्मा पहनने वाले व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं मधुमेह (डायबिटीज) के मरीज भी नेत्रदान कर सकते हैं। नेत्रदान हेतु महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास के नेत्र विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

'दो कौड़ी का आदमी है राकेश टिकैत', अजय मिश्र टेनी का विवादित बयान

बिगड़ते हालातों पर सीएम ने की बैठक, समुचित व्यवस्थाओं के दिए निर्देश

मौत से पहले सोनाली ने बनाया था ये वीडियो, दिल का दौरा नहीं पड़ा हुई है हत्या!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -