ज्यादा नमक का सेवन उत्पन्न कर सकता है ये बढ़ी समस्यां

ज्यादा नमक का सेवन उत्पन्न कर सकता है ये बढ़ी समस्यां

आज के समय में लोग डिब्बा बंद खाने पर डिपेंड हो गए हैं। फास्ट फूड तथा जंक फूड युवाओं का फर्स्ट पसंद है, किन्तु इन सबमें नमक की मात्रा ज्यादा होने से ये आपकी सेहत को हानि पहुंचाती हैं। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक प्रमुख कंपाउंड है। इसलिए इसका सेवन एक निर्धारित मात्रा मे करना चाहिए। इसके ज्यादा सेवन से व्यक्तियों को कई हेल्थ संबंधित समस्यां हो जाती हैं। 

वही जब हम जंक फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो नमक के साथ ज्यादा कैलोरी भी लेते हैं। किन्तु आज के वक़्त में शारीरिक श्रम न के समान होता है। जिसके कारण बॉडी ज्यादा कैलोरी को बर्न नहीं कर पाती है तथा मोटापे की परेशानी बढ़ती है। आज के वक़्त में युवा तथा बच्चों में तेजी से मोटापे की दिक्क़तें बढ़ रही है। मोटापा होने से बॉडी में कई प्रकार की बिमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। सोडियम के अधिक सेवन से हाईब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है।   

साथ ही अधिक नमक के सेवन से किडनी से जुड़ी समस्यां हो जाती हैं। हृदय तथा कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना जरुरी है किन्तु इसकी ज्यादा मात्रा बॉडी को हानि पहुंचाती है। जिससे बॉडी के ऊतकों में सूजन आ जाती है। इसलिए एक दिन में सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए। सोडियम की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में वाटर रिटेंशन की दिक्कत बढ़ती है जिसके कारण बार-बार प्यास लगती है। एक दिन में एक इंसान को 2300 mg से कम सोडियम लेना चाहिए। जिन व्यक्तियों के हाई ब्लड प्रेशर की दिक़्क़त है उन्हें सोडियम की मात्रा और भी कम लेनी चाहिए। तथा ज्यादा मात्रा परेशानी पैदा कर सकती है।

अंकुरित मूंग के है कई फायदे, इसके सेवन से स्वास्थ्य में होंगे ये बदलाव

पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय

कोरोना को मात देने में सक्षम है च्यवनप्राश