पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय
पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय
Share:

पेट दर्द अथवा पेट में ऐंठन होना एक नार्मल समस्या है, जो करीब हर किसी को कभी न कभी हुई ही होगी अथवा अभी भी होती होगी। इसकी कई वजह हो सकती हैं, जैसे- अपच, गैस, सीने में जलन, कब्ज आदि। हालांकि पेट में दर्द कुछ गंभीर दिक्क्तों की वजह से भी हो सकता है, जैसे- अल्सर, हर्निया, पथरी अपेंडिसाइटिस आदि। अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी पेट में दर्द होता है तो किसी भी कार्य में ध्यान नहीं लगता है, मन बेचैन सा रहता है। 

वही इस दर्द से राहत पाने के लिए कई व्यक्ति दवाइयों का सहारा लेते हैं, किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे अपच, गैस जैसी पेट की दिक़्क़तों से राहत मिल सकती है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को कंट्रोल करने का कार्य करते हैं तथा साथ-साथ पेट में उपस्थित अम्ल को भी ये कम रखते हैं। इसके लिए अदरक को पहले बारीक काट लें, फिर उसे पानी में डालकर 3-4 मिनट तक उबालें तथा उसे छान लें। फिर उसमें जरा सा शहद मिला दें तथा जरा-जरा करके दिन में कम से कम 2-3 बार पिएं। इससे पेट दर्द में भी सुकून मिलता है तथा साथ ही साथ पाचन क्रिया भी सुधरती है। 

साथ ही सौंफ में पोषक तत्व तथा दर्द को दूर करने वाले लक्षण पाए जाते हैं। अपच की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने में सौंफ के बीज मददगार होते हैं। इसके अतिरिक्त यह गैस तथा सूजन जैसी दिक़्क़तों में भी राहत देता है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच पिसे हुए सौंफ के बीज डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। फिर उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे छान लें तथा उसमें शहद मिलाकर पिएं। साथ ही इससे आपने पेट दर्द में राहत में मिलेगी।

कोरोना को मात देने में सक्षम है च्यवनप्राश

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन पहले रसोइया हुआ था संक्रमित

कोरोना पर डॉ हर्षवर्धन का दावा- लॉकडाउन के कारण बची 37 से 78 हजार लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -