पटाखों पर बैन के बाद भी नहीं माने दिल्लीवासी...चारो तरफ हुआ धुंआ ही धुंआ
पटाखों पर बैन के बाद भी नहीं माने दिल्लीवासी...चारो तरफ हुआ धुंआ ही धुंआ
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में प्रदूषण  के कारण सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाया था, लेकिन दिल्लीवासियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी कर दी। दिवाली की रात लोगों द्वारा पटाखे जलाने के उपरांत राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की मोटी परत छाई, जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण ही प्रदूषण हो गया। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का इस बारें में कहना है कि , दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और ITO में 263 रहा। बता दें कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई नजर आ रही है, इससे दृश्यता बहुत ही ज्यादा कम हो गई है और कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल भी हो चुका है। सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर किए गए ताजा पोस्ट और रिपोर्ट्स से पता चला है कि अलग-अलग जगहों पर बड़ी संख्या में लोगों ने पटाखे जलाने में भाग भी लिया है।

लोधी रोड, आरके पुरम, करोल बाग और पंजाबी बाग से रविवार रात के दृश्यों में राष्ट्रीय राजधानी के कई क्षेत्रों में रात के आकाश को रोशन करते हुए तीव्र आतिशबाजी भी देखने के लिए मिली।  दिल्ली के कर्तव्य पथ, आजादपुर, राजघाट और इसके अलावा नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ चुकी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ सप्ताह से प्रदूषण से जूझ रही है। कई स्थानों पर AQI 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया और कई दिनों तक जहरीला बना रहा, लेकिन दिवाली के उपरांत, अब यह बहुत संभावना है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखी जा रही है, इससे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

 

 

हाल ही में, दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर, सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए 'कृत्रिम बारिश' के विचार भी किए, जब तक कि अचानक बारिश से बड़ी राहत नहीं मिली, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो चुका है।

जवानों के साथ दिवाली मानाने हिमाचल पहुचें पीएम मोदी

पुलिस के साथ मुठभेड़ में ढेर हुआ बदमाश फारूक, 50,000 रुपये का था इनाम

दीपावली के दिन भी चुनावी सभाएं करेंगे CM शिवराज, यहाँ जानिए पूरा कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -