अर्थव्यवस्था के 2% बढ़ने के बाद मंदी से उभरा यूरोजोन
अर्थव्यवस्था के 2% बढ़ने के बाद मंदी से उभरा यूरोजोन
Share:

वर्ष के दूसरे तीन महीनों में यूरोज़ोन की अर्थव्यवस्था में 2% की वृद्धि हुई, जिससे इस क्षेत्र को मंदी से बाहर निकाला गया। नए आंकड़ों से पता चलता है कि सभी व्यक्तिगत राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि हुई थी, जिन्होंने डेटा की सूचना दी थी। पिछली दो तिमाहियों में जब अर्थव्यवस्था सिकुड़ी थी, तब 19 देशों के ब्लॉक को तथाकथित डबल-डिप मंदी का सामना करना पड़ा था। हालाँकि, यूरोज़ोन 2019 के अंत में अपने पूर्व-महामारी स्तर से 3% नीचे बना हुआ है।

सर्दियों में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ने के बाद क्षेत्र में रिकवरी का काम चल रहा है। इटली और स्पेन में, दो देश जिनकी अर्थव्यवस्थाएं महामारी से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं, दोनों में विकास दर 3% के करीब पहुंच गई। ऑस्ट्रिया और पुर्तगाल में एक और भी मजबूत प्रतिक्षेप था, बाद की रिपोर्टिंग के साथ इसकी अर्थव्यवस्था में 4.9% की वृद्धि हुई थी। यूरोज़ोन की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अधिक मध्यम वृद्धि देखी गई, जर्मनी में 1.5% और फ्रांस में 0.9%। विकास के आंकड़े पहले अनुमान हैं, इसलिए वसूली के पैटर्न के टूटने को दर्शाने वाले विवरण बहुत कम हैं।

हालांकि, घरेलू खर्च ने फ्रांस, जर्मनी और विशेष रूप से स्पेन में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया। फ्रांस में होटल और रेस्तरां व्यापार में 29% की वृद्धि हुई। कैपिटल इकोनॉमिक्स के मुख्य यूरोप अर्थशास्त्री एंड्रयू केनिंगम ने कहा कि पुर्तगाल का पलटाव "स्पेन की तुलना में थोड़ा कम विनाशकारी पर्यटन सीजन" को दर्शा सकता है। उन्होंने वर्ष की तीसरी तिमाही में "यूरोज़ोन जीडीपी के लिए एक और मजबूत संख्या" की भविष्यवाणी की, जो "अर्थव्यवस्था को इसके पूर्व-महामारी स्तर के करीब, लेकिन नीचे लाएगी"।

पति की हत्या के शक में लोगों का 'न्याय', खंभे से बांध कर पत्नी के साथ किया ये काम

दिल्ली में तापमान में हुई बढ़ोतरी, हो सकती है फिर बारिश

बॉर्डर विवाद: असम सीएम सरमा और 207 पुलिसकर्मियों पर मिजोरम में FIR, लगे ये आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -