यूरोपीय संघ ने ग्लोबल कोविड वैक्सीन प्लानव में दिया योगदान
यूरोपीय संघ ने ग्लोबल कोविड वैक्सीन प्लानव में दिया योगदान
Share:

ब्रूसेल्स: यूरोपीय संघ (ईयू) ने कोविड को अपने योगदान को दो गुना करने की घोषणा की है, जो कि एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है, जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों को कोविड-19 टीकों की अधिक पहुंच रखने में मदद करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय आयोग के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शुक्रवार को जी 7 नेताओं की वर्चुअल समिट में कहा कि ब्लाक एक अतिरिक्त 500 मिलियन यूरो (लगभग 606 मिलियन डॉलर) की प्रतिज्ञा कर रहा था, जिससे वैश्विक योगदान में एक अरब यूरो का योगदान हुआ। 

ईयू ने एक बयान में कहा कि नई प्रतिज्ञा, 2021 के अंत तक 92 निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए 1.3 बिलियन खुराक देने के लिए COVAX के लक्ष्य को करीब लाती है। यूरोप में 2.2 बिलियन यूरो के साथ COVAX के लिए अग्रणी योगदानकर्ताओं में से एक यूरोप है, जिसमें शुक्रवार को जर्मनी ने 900 मिलियन प्रतिज्ञा की थी। "पिछले साल, हमारे कोरोनावायरस ग्लोबल रिस्पांस के हिस्से के रूप में, हमने पृथ्वी पर हर जगह टीके के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, हर किसी के लिए जिनकी उन्हें आवश्यकता होगी।

इस लक्ष्य तक पहुंचने में हमारी मदद करने के लिए COVAX सबसे अच्छा रखा गया है," वॉन डेर लेय ने कहा। "हम केवल तभी सुरक्षित होंगे जब पूरी दुनिया सुरक्षित होगी।" शुक्रवार को घोषित अंशदान में 300 मिलियन यूरो अनुदान और 200 मिलियन यूरो की गारंटी यूरोपियन फंड फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्लस (EFSD +) में दी गई है जो यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा एक ऋण वापस करेगा। आज तक, कुल 191 देशों ने COVAX सुविधा में भाग लिया है, जिनमें से 92 निम्न और मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्थाएँ हैं जो कोविड-19 वैक्सीन के माध्यम से Covid-19 वैक्सीन तक पहुँच प्राप्त करने के योग्य हैं। इनमें से अधिकांश अफ्रीका में हैं। वैक्सीन एलायंस, Gavi, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों की एक वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी है जो "सभी के लिए टीकाकरण" है। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने प्रस्ताव दिया कि कोविड -19 के खिलाफ "ग्लोबल वैक्सीनेशन प्लान" तैयार करने के लिए ग्रुप ऑफ 20 (जी 20) ने एक आपातकालीन टास्क फोर्स का गठन किया।

'विकास का इंतज़ार नहीं कर सकता देश, मिलकर काम करने से मिलेगी सफलता' - पीएम मोदी

फिर बेकाबू हुआ कोरोना, देशभर में मिले 14 हज़ार नए केस, अकेले महाराष्ट्र से 6000 मरीज

टूलकिट केस: 3 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजी गई दिशा रवि, पुलिस बोली- जवाब देने में करती हैं आनाकानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -