यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने एक नए कार्बन टैक्स पर सहमति बनाई
यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने एक नए कार्बन टैक्स पर सहमति बनाई
Share:

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों के वित्त मंत्रियों ने यूरोपीय संघ की परिषद द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कार्बन रिसाव को रोकने के उद्देश्य से एक नए कर के लिए "सामान्य दृष्टिकोण" पर सहमति व्यक्त की है।

यूरोपीय संघ के "55 के लिए फिट" पैकेज के आवश्यक पहलुओं में से एक कार्बन सीमा समायोजन तंत्र (CBAM) विनियमन है। यह नई रणनीति ग्लोबल वार्मिंग का मुकाबला करने के लिए कार्बन मूल्य निर्धारण नीतियों को लागू करने के लिए भागीदार देशों को मनाने का भी इरादा रखती है।

जुलाई 2021 में, यूरोपीय आयोग ने अपना CBAM प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

"CBAM कार्बन-गहन उत्पादों के आयात को लक्षित करता है ... गैर-यूरोपीय संघ के देशों में निर्मित उत्पादों के आयात के माध्यम से यूरोपीय संघ के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी के प्रयासों को ऑफसेट करने से बचने के लिए, जहां जलवायु परिवर्तन नीतियां यूरोपीय संघ की तुलना में कम महत्वाकांक्षी हैं, "बयान के अनुसार, जो मंगलवार को जारी किया गया था।

"यह विनिर्माण के स्थानांतरण या कार्बन-गहन वस्तुओं के आयात को रोकने में भी मदद करेगा," इसमें कहा गया है। सीमेंट, एल्यूमीनियम, उर्वरक, विद्युत ऊर्जा उत्पादन, लोहा और स्टील CBAM द्वारा कवर किए गए उत्पादों में से हैं।

एक बयान में, फ्रांस के आर्थिक मामलों, वित्त और वसूली मंत्री, ब्रूनो ले मायर ने इस सौदे को कहा, जो फ्रांसीसी प्रेसीडेंसी की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक था, "यूरोपीय जलवायु नीति के लिए एक जीत। " 

पाक पीएम इमरान खान को विपक्षी राजनीतिक दलों की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

श्रद्धा और रणबीर के शूटिंग सेट पर श्रमिकों ने मचाया हंगामा, जानिए क्या है पूरा मामला

अब फेसबुक-ट्विटर पर भड़कीं सोनिया गांधी, सोशल मीडिया पर लगा दिया गंभीर आरोप

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -