यूरोपीय संघ ने बेलारूस से निपटने के लिए नई रक्षा रणनीति अपनाई
यूरोपीय संघ ने बेलारूस से निपटने के लिए नई रक्षा रणनीति अपनाई
Share:

ब्रसेल्स: बेलारूस जैसे परिदृश्यों से निपटने में यूरोपीय संघ (ईयू) की सहायता के लिए एक नई रक्षा योजना विकसित की जा रही है। यूरोपीय संघ के वरिष्ठ राजनयिक के अनुसार, यूरोपीय संघ की नई रक्षा रणनीति,  कम्पास को यूरोपीय संघ-बेलारूस सीमा पर वर्तमान प्रवासी संकट जैसी स्थितियों के लिए ब्लॉक तैयार करने के लिए बनाया गया है ।

यूरोपीय संघ के विदेश और सुरक्षा नीति के लिए उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि यह दस्तावेज यूरोपीय संघ के रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान रिपोर्ट के अनुसार" केवल एक और नीतिगत दस्तावेज नहीं था, बल्कि वास्तविक कार्रवाइयों और टाइमटेबल के साथ कार्रवाई के लिए एक गाइड था ।

जब बोरेल ने एक हाइब्रिड टूलबॉक्स विकसित करने की योजना के बारे में विस्तार से बताया, जो "इस प्रकार के संकटों को संभालने के लिए काफी प्रासंगिक होगा," उन्होंने कहा, "हमें अपने निपटान में सभी उपलब्ध उपकरणों के साथ जवाब देना चाहिए" (बेलारूस के विषय में) । उन्होंने एक उदाहरण के रूप में बेलारूस के साथ पोलिश-लिथुआनियाई सीमा का उपयोग करते हुए कहा, "दुनिया हाइब्रिड परिस्थितियों से भरी हुई है जहां हम प्रतिद्वंद्विता, धमकियों और दबाव की मध्यस्थ गतिशीलता का सामना करते हैं । उन्होंने कहा कि युद्ध और शांति के बीच की सीमा समय के साथ धुंधली होती जा रही है ।  बोरेल ने कहा कि उन्होंने सदस्य देशों को परिचालन मुद्दों के समाधान के लिए 5000 व्यक्ति फास्ट रिस्पांस फोर्स के गठन की सिफारिश की । 

'चीन ने भारतीय सीमा में भेजे बम वर्षक विमान..', मोदी सरकार को स्वामी ने चेताया

32 किसान संगठनों के साथ आज कम चन्नी की बैठक, फसल के मुआवजे सहित इन मुद्दों पर होगी चर्चा

'कजरारे-कजरारे' गाने पर दिव्यांका त्रिपाठी ने मटकाई जमकर कमर, वायरल वीडियो ने लगाई आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -