यूरोपीय प्रकाशक परिषद ने गूगल के विरुद्ध दर्ज की ये बड़ी शिकायत
यूरोपीय प्रकाशक परिषद ने गूगल के विरुद्ध दर्ज की ये बड़ी शिकायत
Share:

यूरोपीय प्रकाशक परिषद (EPC) ने शुक्रवार को गूगल के डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय के विरुद्ध अविश्वास जताते हुए यूरोपीय आयोग में शिकायत भी दर्ज करवा चुके है। इससे यूरोपीय संघ के एंटीट्रस्ट प्रमुख मार्गेथ वेस्टेगर को कार्रवाई में सहायता मिलने वाली है। गूगल ने 2020 में ऑनलाइन विज्ञापनों से तकरीबन 147 अरब डॉलर की कमाई की, जो दुनिया की किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में कई गुना ज्यादा थी, इसमें सर्च इंजन, यूट्यूब और जीमेल विज्ञापन Google की कुल बिक्री और मुनाफे का सबसे बड़ा भाग है। 16 प्रतिशत राजस्व कंपनी को नेटवर्क व्यवसाय से भी मिल चुका है, इसमें अन्य मीडिया कंपनियां अपनी वेबसाइट और एप्स पर विज्ञापन बेचने के लिए गूगल एडसेंस का उपयोग करती हैं। 

बाजार हिस्सेदारी 100% तक: प्रकाशकों के व्यापार निकाय, जिसमें एक्सल स्प्रिंगर, न्यूज यूके, कोंडे नास्ट, बोनियर न्यूज और प्रैसा इबेरिका शामिल हैं, ने यूरोपीय आयोग में अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा चुके है, जिसमें इल्जाम लगाया कि प्रेस  प्रकाशक गूगल की तकनीक के कारण से पूरी तरह से उसके कब्जे में हैं। EPC के अध्यक्ष क्रिश्चियन वान थिलो ने इस बारें में बोला है अब वक़्त आ गया है कि यूरोपीय आयोग ऐसे फैसले करे जिससे Google को वास्तविक बदलाव करने पड़ सकते है। उन्होंने कहा कि विज्ञापन तकनीक की मूल्य श्रृंखला में ऊपर से नीचे तक गूगल ने कब्ज़ा किया हुआ।

पिछले साल शुरू हुई जांच: वेस्टेगर, ने हाल के सालों में 3 अलग-अलग केसों में प्रतिस्पर्धा विरोधी प्रथाओं के लिए Google के विरुद्ध 8 अरब यूरो (9.2 अरब डॉलर) से ज्यादा का जुर्माना लगाया जा चुका है। बार-बार मिल रही शिकायतों के आधार पर पिछले वर्ष उन्होंने गूगल के डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय की कार्रवाई भी शुरू कर दी थी। वहीं गूगल के प्रवक्ता ने बोला है कि हर साल हम अपने विज्ञापन नेटवर्क में प्रकाशन भागीदारों को सीधे अरबों डॉलर का भुगतान भी कर रहे है।

ब्रिटेन में गूगल का संशोधित प्रस्ताव मंजूर: ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने शुक्रवार को बोला है कि उसने उपभोक्ताओं को ट्रैक करने के लिए विज्ञापनदाताओं की तरफ से उपयोग किए जाने वाली थर्ड पार्टी कुकीज पर प्रतिबंध लगाने की अपनी योजना के संबंध में गूगल के एक संशोधित प्रस्ताव को स्वीकार भी किया जा चुका है।

निजता की रक्षा के लिए कुकीज को रोकने का दावा: Google का दावा है वह उपयोगकर्ताओं की निजता की रक्षा के लिए थर्ड पार्टी कुकीज को रोकने पर भी काम करने में लगा हुआ है। वहीं, 250 अरब डॉलर के वैश्विक डिजिटल विज्ञापन क्षेत्र के अन्य खिलाड़ियों का बोलना है कि थर्ड पार्टी कुकीज को बैन करने से उनकी क्षमता सीमित हो जाने वाली है। CMA के CEO एंड्रिया कोसेली ने कहा कि इसको दूर करने को गूगल कानूनी रूप से बाध्य है और पारदर्शिता के लिए सूचना प्राधिकरण कड़ी निगरानी करने वाले है।

क्या सच में भी भविष्य में साइबोर्ग ले लेगा इंसानों की जगह, जानिए...?

आपको भरपूर फीचर्स के साथ मिल रही है ये शानदार स्मार्टवॉच

भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Apple का ये नया फ़ोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -