क्या सच में भी भविष्य में साइबोर्ग ले लेगा इंसानों की जगह, जानिए...?
क्या सच में भी भविष्य में साइबोर्ग ले लेगा इंसानों की जगह, जानिए...?
Share:

हमारे इवोल्यूशन की शुरुआत एक छोटे से बैक्टीरिया से हो गई थी। रेंडम नेचुरल सेलेक्शन की इस करोड़ों वर्ष की प्रोसेस के की वजह आज हम इंसान बन पाए हैं। आने वाले भविष्य में हमारी उन्नति कैसी होने वाली है? उसका निर्णय भी नेचुरल सेलेक्शन के आधार पर ही होगा या शायद नहीं? इंसान आज उस मुहाने पर खड़ा है, जहां पर यह तय कर पाना मुश्किल हो गया है कि हमारी क्रमागत उन्नति का स्वरूप आगे कैसा होगा? क्या अब हम रेंडम नेचुरल सेलेक्शन के आधार पर ही आगे बढ़ेंगे या इंसान यह खुद तय करने वाला है कि आने वाले भविष्य में उसका रंग, रूप, सोचने और समझने की शक्ति कैसी होगी? बायोलॉजी, फिजिक्स और तकनीक के क्षेत्र में ऐसी खोजें शुरू होने वाली है, जो शायद हमें आगे भविष्य में साइबोर्ग बना दे। एलन मस्क की निजी कंपनी न्यूरालिंक इस क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में कई बड़ी खोजों को भी अंजाम दिया जा चुका है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं क्या होते हैं साइबोर्ग और कैसे आने वाले वक्त में तकनीक हमारे स्वरूप को बदलने वाली है?

साइबोर्ग भविष्य के मानव को लेकर एक परिकल्पना होने वाली है। भविष्य में साइबोर्ग वो इंसान होने वाले है, जिनके शरीर के भीतर कई तरह की मशीनें और ब्रेन चिप  लगी हुई होती है। इन मशीनों और ब्रेन चिप की वजह से इंसान की शारीरिक और मानसिक क्षमता आज के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ने वाली है। इस दिशा में कई काम हो चुकी है। न्यूरालिंक में कार्य कर रहे वैज्ञानिक एक खास तरह की चिप को बना रहे हैं, जो कि सीधे आपके मस्तिष्क के न्यूरल नेटवर्क से जुड़े होने वाली है।  

इस चिप की सहायता से भविष्य में इंसानों के व्यवहार, उनकी सोचने समझने की क्षमता और शारीरिक शक्ति को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। एलन मस्क का बोला है कि आने वाले भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक बहुत बड़ा खतरा इंसानों के समक्ष खड़ा है। ऐसे में इंसानों को इस दुनिया में अपना अस्तित्व बचाने के लिए भविष्य में साइबोर्ग भी बनाने वाले है। उसी को ध्यान में रखते हुए हम यह काम कर रहे हैं। हमारी ये तकनीक भविष्य में इंसानों की मानसिक और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने का काम करेगी, जिससे वो आने वाले वक़्त में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को काउंटर करने वाले है।

ब्रेन चिप तकनीक सदी की सबसे बड़ी क्रांति साबित हो सकती है। जिसकी सहायता से अपाहिज लोगों को दोबारा ठीक किया जा सकेगा।  जिसके साथ इस चिप की सहायता से इंसान के मस्तिष्क और मशीन के साथ एक इंटरफेस बनाने में भी सहायता मिलने वाली है। इस इलाके में कई महत्वपूर्ण खोजों को अंजाम भी दिया जा चुका है। विशेषज्ञ इस बात की बड़ी संभावना जता रहे हैं कि जल्द ही ब्रेन चिप जैसी अवधारण अपना साकार रूप  लेने वाली है। इससे आने वाले समय में एक बड़ा बदलाव देखने के लिए मिलने वाला है।

आपको भरपूर फीचर्स के साथ मिल रही है ये शानदार स्मार्टवॉच

भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Apple का ये नया फ़ोन

आज अमेज़न दे रहा है 10 हजार जीतने का मौका, जानिए कैसे

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -