सभी को मिले समान शिक्षा इसके लिए तैयारियां शुरू
सभी को मिले समान शिक्षा इसके लिए तैयारियां शुरू
Share:

नई दिल्ली: हमारा देश शुरू से ही अलग-अलग प्रकार की शिक्षा प्रदान करने वाला रहा हैं. यहां अलग-अलग भाषा और अलग-अलग विषयों पर विद्यार्थियों को ज्ञान मिलता रहा हैं. लेकिन अब देश के हर शैक्षणिक संस्थानों में (समान) एक जैसी पढ़ाई हो इसके लिए सरकार ने अपनी कमर कस ली हैं. इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश की सभी राज्य सरकारों से विचार-विमर्श कर चर्चा कर रहा हैं.

साथ ही मानव विकास संसाधन मंत्रालय ने देश के पृथक-पृथक राज्यों के शिक्षा विभाग और शिक्षा बोर्ड से भी संपर्क साधे रखा हैं. इसके तहत सभी विद्यालयों और शिक्षा बोर्ड के सर्कुलम को एक समान बनाये जाने का प्रयास किया जा रहा हैं. मंत्रालय की इस सराहनीय पहल के बाद अब सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पत्र एक समान दिखाई देंगे.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़ सभी स्कूलों में एक जैसी पढ़ाई हो इसके लिए एजुकेशन बोर्ड सहमत हैं. सभी बोर्ड का भी मानना हैं कि 12वीं कक्षा तक के सर्कुलम को अब एक समान बनाने की आवश्यकता हैं. अतः इससे यह प्रतीत होता हैं कि अब सभी बोर्ड के बच्चों की 12वीं कक्षा तक की पढाई एक जैसी होगी. सभी एजुकेशन बोर्ड और राज्य सरकारों के बीच सहमति बन जाती है तो इस योजना को अमल में लाने का कार्य शुरू किया जाएगा. इसके लिए बस सभी बोर्ड के मध्य सहमती बनना अनिवार्य हैं.

ये भी पढ़ें-

IIT मद्रास में नौकरी का शानदार अवसर जल्द करें आवेदन

जानिए, क्या कहता है 22 नवम्बर का इतिहास

हर समस्या के समाधान में शिक्षा 'प्रथम'

SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एंड डी परीक्षा का परिणाम घोषित

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -