मेहुल चौकसी को भारत लाने की कोशिशें तेज़, ED ने दाखिल किया नया आरोपपत्र
मेहुल चौकसी को भारत लाने की कोशिशें तेज़, ED ने दाखिल किया नया आरोपपत्र
Share:

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में शामिल भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी को दबोचने के लिए भारतीय जांच एजेंसियों ने कवायद तेज कर दी हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस सिलसिले में आरोपपत्र भी दाखिल कर दिया है। इसमें बताया गया है कि किस तरह मेहुल चौकसी अपने उपभोक्ताओं और भारत, दुबई और अमेरिका के अपने ऋणदाताओं और वित्तीय संस्थानों को ठगने के लिए नकली हीरों और संपत्ति को बेचकर रैकेट चला रहा था। 

इस आरोपपत्र के माध्यम से ईडी एंटिगा और बारबूडा में छिपे चौकसी के खिलाफ मामले को मजबूत करना चाहता है, ताकि उसका प्रत्यर्पण कर उस भारत लाया जा सके। ईडी के आरोपपत्र में अमेरिका, यूएई, हॉन्गकॉन्ग और भारत में कुछ कंपनियों के शीर्ष कर्मचारियों के बयानों को भी शामिल किया है। इनमें बताया गया है कि किस तरह चौकसी अपनी कंपनियों M/s शान्यो गोंग सी लिमिटेड (हॉन्गकॉन्ग) और M/s वॉयजर ब्रांड्स और M/s सैम्युअल ज्वैलर्स Inc. (अमेरिका) के माध्यम से प्रयोगशाला में बनाए गए हीरों को असली हीरे बताकर बेचता था। य

यह हीरे मेहुल चौकसी की सूरत स्थित फैक्ट्री में बनाए जाते थे। ED ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि चौकसी खुद इस लैब की निगरानी करता था। ये हीरे आकार, क्वालिटी और रंग में असली हीरे की तरह ही लगते थे।

'लीव विदाउट पे' पर बढ़ा घमासान, एयर इंडिया CMO को वर्कर यूनियन ने लिखा सख्त लेटर

आम जनता को एक और झटका, डीजल की कीमत में फिर हुआ इजाफा, पेट्रोल स्थिर

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- पीएम बताएं चीनी अतिक्रमण पर सरकार की रणनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -