प्रसिद्ध चित्रकार और कवि इमरोज़ का 97 वर्ष की आयु में निधन
प्रसिद्ध चित्रकार और कवि इमरोज़ का 97 वर्ष की आयु में निधन
Share:

चंडीगढ़: प्रसिद्ध चित्रकार और कवि इमरोज़, जिन्हें पंजाबी कवयित्री अमृता प्रीतम के साथ अपने स्थायी जुड़ाव के लिए जाना जाता है, का शुक्रवार को 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इमरोज़, जो उम्र से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे थे, ने अपने अंतिम दिन एक अस्पताल में बिताए और उनका निधन हो गया। उनके निधन से कुछ समय पहले ही घर वापस लाया गया।

1926 में पंजाब में जन्मे इमरोज़ का जीवन 1950 के दशक में अमृता प्रीतम के साथ जुड़ा, उस समय जब वह पहले से ही पंजाबी साहित्य में एक प्रमुख हस्ती थीं। उनके बीच गहरा संबंध एक साझेदारी में विकसित हुआ जो 40 वर्षों तक चला, जो 2005 में प्रीतम की मृत्यु तक कायम रहा। शुरुआत में प्रीतम के लिए एक चित्रकार के रूप में काम करते हुए, इमरोज़ ने कैनवास पर प्रेम, हानि और मानवीय रिश्तों के विषयों को व्यक्त किया, जो प्रीतम की कविता के सार को पूरक करता है।

जैसे ही प्रीतम के स्वास्थ्य में गिरावट आई, इमरोज़ ने कविता के क्षेत्र में कदम रखा और उनकी स्मृति को समर्पित कई किताबें लिखीं। प्रीतम की कई कविताएँ, विशेष रूप से प्रेम और साहचर्य के विषयों की खोज करने वाली कविताएँ, उनके स्थायी संबंधों से प्रेरणा लेती हैं। अमृता की सबसे प्रसिद्ध कृतियों में से, 2004 में प्रकाशित 'मैं तैनू फिर मिलांगी' इमरोज़ को एक श्रद्धांजलि मानी जाती है। इस टुकड़े के महत्व को तब व्यापक मान्यता मिली जब एक पात्र ने इसे 2018 की फिल्म मनमर्जियां में उद्धृत किया, जिसमें तापसी पन्नू थीं। इमरोज़ के कलात्मक और साहित्यिक योगदान की विरासत पंजाबी साहित्य और कला की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री के साथ जुड़ी हुई है।

जामा मस्जिद में 10 हफ्ते बाद फिर शुरू हुई जुम्मे की नमाज़, इजराइल-हमास युद्ध के कारण की थी बंद

बड़ा खतरा ! राजौरी हमले के बीच भारतीय सैनिकों की तैनाती पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान और चीन ने मिलाया हाथ

शराब घोटाला मामले में AAP सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका खारिज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -