इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर डूडना को मिला रसायन विज्ञान 2020 के लिए नोबेल पुरस्कार
इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर डूडना को मिला रसायन विज्ञान 2020 के लिए नोबेल पुरस्कार
Share:

आखिरकार रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार का अनावरण किया गया है और दो प्रमुख वैज्ञानिक, विज्ञान और रसायन विज्ञान में उनके उदार योगदान के लिए यह पुरस्कार ले रहे हैं। नोबेल समिति ने 7 अक्टूबर को घोषणा की, रसायन विज्ञान में 2020 का नोबेल पुरस्कार इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर ए. डूडना को "जीनोम संपादन के लिए एक विधि के विकास के लिए" दिया गया है। यह जानकारी 'द नोबेल पुरस्कार' के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी दी।

बयान में कहा गया है, "इमैनुएल चार्लेयर और जेनिफर ए. डूडना ने जीन प्रौद्योगिकी के सबसे तेज उपकरणों में से एक की खोज की है: CRISPR / Cas9 आनुवांशिक कैंची। इनका उपयोग करके, शोधकर्ता अत्यधिक उच्च परिशुद्धता के साथ जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के डीएनए को बदल सकते हैं। जीवन विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव पड़ा, नए कैंसर उपचारों में योगदान दे रहा है और हो सकता है कि अंतर्निहित बीमारियों को ठीक करने का सपना सच हो।" 2019 में, रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार को संयुक्त राज्य अमेरिका के जॉन बी. गुडेनफ, यूनाइटेड किंगडम के एम. स्टेनली व्हिटिंगम और जापान के अकीरा योशिनो को लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए सम्मानित किया गया।

नोबेल पुरस्कार जूरी स्वीडिश डायनामाइट टाइकून अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के अनुसार, 1901 से विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्रदान कर रही हैं। मानवता के विज्ञान और उन्नति का समर्थन करने के लिए प्रसिद्ध केमिस्ट की ड्राइव शुरू हुई जब उन्हें पता चला कि उनके मौलिक आविष्कार, डायनामाइट का उपयोग खनन के अपने मूल उद्देश्य के बजाय युद्ध के उपकरण के रूप में किया गया था। पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि, लगभग 900,000 डॉलर प्रति पुरस्कार, अभी भी मुख्य रूप से अपने पीछे छोड़ दिए गए भाग्य द्वारा वित्त पोषित है।

यूरोपीय संघ और यूक्रेन के बीच हुआ शांति समझौता

पोलैंड में शुरू हुआ संस्कृति को लेकर युद्ध

ऑस्ट्रेलिया अब भी चीन के खिलाफ जाने वाले अन्य देशों की कर रहा है मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -