ऑस्ट्रेलिया अब भी चीन के खिलाफ जाने वाले अन्य देशों की कर रहा है मदद
ऑस्ट्रेलिया अब भी चीन के खिलाफ जाने वाले अन्य देशों की कर रहा है मदद
Share:

चीन ने कई राष्ट्रों के साथ अपने संबंधों को बाधित किया है। शिनजियांग क्षेत्र में "सकल मानव अधिकारों के उल्लंघन" के बारे में गंभीर चिंताओं को आवाज़ देने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने लगभग 40 देशों के साथ मिलकर चीन से संभावित प्रतिक्रिया को टाल दिया है और स्वायत्त गवाहों को अनफिट एक्सेस प्रदान करने का आह्वान किया है। इस साल बढ़ती सामरिक चर्चा के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई व्यापारिक कार्रवाइयाँ करने वाली चीनी सरकार ने “टकराव और विभाजन को भड़काने” और “सहयोग के लिए माहौल को विषाक्त करने” वाली कार्रवाइयों को अंजाम देने के संकेत पर हमला किया।

वही यह कदम ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री, मारिज पायने के रूप में सामने आया है, उन्होंने अलग से चीन से दक्षिण चीन सागर में समुद्री दावों का दावा नहीं करने का आह्वान किया था जो अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ टकरा गया था। पायने ने संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलनों को कायम रखने की आवश्यकता का उल्लेख किया लेकिन अमेरिका, जापान और भारत के अपने समकक्षों के साथ मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात के बाद अपने लिखित बयान में चीन का नाम तत्काल नहीं रखा। बीजिंग का मानना है कि ग्रुपिंग, जिसे "क्वाड" के रूप में जाना जाता है, संदेह के कारण इसे चीन का मुकाबला करने के लिए अंततः नाटो-शैली क्षेत्रीय गठबंधन बन सकता है - लेकिन ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि यह सहयोग के लिए केवल एक राजनयिक मंच है।

शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग में घटते मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में चिंताओं को बहुत व्यापक मंच पर प्रसारित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत, क्रिस्टोफ हेस्गेन ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन और जापान सहित 39 देशों की ओर से बयान पढ़ा - लेकिन भारत नहीं - चीन से धार्मिक और लोगों से संबंधित लोगों के अधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया जातीय अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से झिंजियांग और तिब्बत के लिए आव्हान किया गया।"

कोरोना के प्रकोप के कारण टस्कनी ने पर्यटकों के लिए खोले अपने दरवाजे

त्रिपुरा में नेहरमहल की सुंदरता कर देगी आपको आश्चर्यचकित, जानिए कुछ अनसुने किस्से

फ्रांस में कब्रिस्तान से हिंसक बाढ़ ने शवों को बहाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -