ChatGPT को टक्कर देंगे Elon Musk, लॉन्च की ये नई कंपनी
ChatGPT को टक्कर देंगे Elon Musk, लॉन्च की ये नई कंपनी
Share:

अमेरिकी अरबपति एवं इनोवेटर एलन मस्क दुनिया के सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक हैं तथा पिछले दिनों उन्होंने लोकप्रिय आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT का ऑप्शन तैयार करने की बात कही थी। अब उन्होंने xAI नाम से एक नई कंपनी लॉन्च कर दी है। दावा है कि कंपनी का लक्ष्य यूनिवर्स की सच्चाई को समझना है। हालांकि यह एक AI कंपनी है, ऐसे में यह ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI को इससे डायरेक्ट टक्कर मिल सकती है। 

बुधवार को कंपनी ने अपनी वेबसाइट लाइव कर दी है, जिसपर बताया गया है कि एलन मस्क स्वयं xAI की टीम को लीड करेंगे। साथ ही ऐसे कर्मचारियों को इस नई टीम का भाग बनाया गया है, जो पहले गूगल की DeepMind, Microsoft Corp. एवं Tesla Inc. जैसी कंपनियों का भाग रह चुके हैं। इसके अतिरिक्त यूनिवर्सिटी ऑफ टोरेंटो जैसे एकेडमिक इंस्टीट्यूशंस से जुड़े लोग भी मस्क की नई कंपनी का हिस्सा बने हैं। एलन मस्क आरम्भ में स्वयं भी हाई-प्रोफाइल AI स्टार्ट-अप OpenAI से जुड़े थे, जिसने ChatGPT डिवेलप किया है। हालांकि, वर्ष 2018 में कंपनी बोर्ड छोड़ने के बाद से वह स्वयं भी कई बार OpenAI की आलोचना कर चुके हैं। इसकी फॉर-प्रॉफिट आर्म कंपनी ने वर्ष 2019 में आरम्भ की, जिसे लेकर मस्क नाखुश हैं।

मस्क का मानना है कि यह कंपनी 'काफी हद तक माइक्रोसॉफ्ट' से कंट्रोल हो रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में 13 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। मस्क बेशक स्वयं भी AI टेक से जुड़े रहे हों मगर उन्होंने इस टेक्नोलॉजी को लेकर अपनी चिंताएं जताई हैं। वह स्वयं भी उन रिसर्चर्स के ग्रुप का हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने मार्च में डिवेलपर्स से पावरफुल AI मॉडल्स की ट्रेनिंग रोकने को कहा था। नई कंपनी की वेबसाइट पर जिन बड़े नामों की सूची सम्मिलित की गई है, उनमें अधिकतर ऐसे रिसर्ट साइंटिस्ट हैं, जो पहले गूगल में काम कर चुके हैं।  

चुनाव से पहले कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, दीपक बैज को मिली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी

इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी दानिश -आफताब, इमरान- रहमान को 10 साल की जेल, NIA कोर्ट ने सुनाई सजा

छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा ने बदली रणनीति, कर्नाटक में मिली हार से लिया सबक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -