बिहार में ED का बड़ा एक्शन.., शराब माफिया वीडियो राय की 3.51 करोड़ की संपत्ति जब्त
बिहार में ED का बड़ा एक्शन.., शराब माफिया वीडियो राय की 3.51 करोड़ की संपत्ति जब्त
Share:

पटना: बिहार के समस्तीपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समस्तीपुर जिला निवासी वीडियो राय और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया। दरअसल, ED ने वीडियो राय और उनके परिवार के सदस्यों से संबंधित 3 करोड़ 51 लाख 14 हजार रुपये की 8 अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है। ये सम्पत्तियां समस्तीपुर जिला में स्थित है। 

जांच एजेंसी के अनुसार, यह कार्रवाई पटना की आर्थिक अपराध इकाई से प्राप्त कई FIR के आधार पर 22 फरवरी को ECIR दर्ज करके PMLA 2002 के तहत की गई है। बताया जा रहा है कि आर्थिक अपराध ईकाई से मिले इनपुट के आधार पर ED ने वीडियो राय और अन्य के विरुद्ध धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 414 (चोरी की संपत्ति को छिपाने में मदद करना), 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) 467 मूल्यवान सुरक्षा/वसीयत की जालसाजी और IPC की धारा 471 (जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल करना) 1860 और धारा 25 (1-बी) ए और धारा 25 आर्म्स एक्ट 1959 के तहत छानबीन शुरू कर दी थी।

जांच के दौरान मिले सबूत और तथ्य के आधार पर वीडियो राय और उसके परिजनों के खिलाफ तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। यह भी आरोप लगाया गया था कि वीडियो राय अवैध शराब की खरीद-बिक्री में लिप्त था। साथ-साथ उसने बड़ी अचल संपत्ति अर्जित की है। साथ ही ED की जांच से पता चला कि वीडियो राय अपराध से प्राप्त आमदनी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही दूर के रिश्तेदारों के विभिन्न बैंक खातों का इस्तेमाल कर रहा था। अपराध की आय को छिपाने की कोशिश में उसे और उसके परिवार के सदस्यों को उधार के पैसे की आड़ में बैंक खातों में भारी धन प्राप्त हुआ है।

दिल्ली के शराब घोटाले को लेकर 35 ठिकानों पर ED के छापे, मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ीं

हत्या के दोषी को क्या सजा मिलनी चाहिए ? सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो टूक जवाब

शिक्षक दिवस पर टॉप ट्रेंड बना रहा #UpYogiShikshaModel, लोगों ने जमकर की तारीफ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -