मनी लॉन्ड्रिंग जांच के बीच बिहार में रेत कारोबारियों के ठिकानों पर ED का छापा
मनी लॉन्ड्रिंग जांच के बीच बिहार में रेत कारोबारियों के ठिकानों पर ED का छापा
Share:

पटना: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रेत व्यापारी कृष्ण मोहन सिंह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत शनिवार को बिहार के आरा जिले में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की। जांच अवैध रेत खनन और उसकी बिक्री से जुड़ी है। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई छापेमारी में सिंह के आरा स्थित आवास और आनंद नगर इलाके में उनकी संपत्ति को निशाना बनाया गया।

सिंह, एक रेत व्यापारी, अपने रेत व्यवसाय से अर्जित संदिग्ध बेहिसाब संपत्ति के लिए जांच के दायरे में आया। जांच का संबंध ब्रॉडसंस कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले से भी है। पिछले महीने, ईडी ने पीएमएलए के तहत बिहार विधान परिषद के सदस्य राधा चरण साह की 26.19 करोड़ रुपये की संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया था।अवैध रेत खनन और अनधिकृत रेत बिक्री से संबंधित बिहार पुलिस द्वारा दर्ज 19 एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की गई थी। ब्रॉडसन कमोडिटीज़ प्राइवेट लिमिटेड ने कथित तौर पर नियमों की अवहेलना करते हुए काम किया, जिससे सरकार को महत्वपूर्ण राजस्व हानि हुई।

ईडी की जांच में अवैध रेत व्यापार को नियंत्रित करने वाले एक सिंडिकेट का पता चला, जिसमें राधा चरण साह भी सदस्य के रूप में शामिल थे। साह ने कथित तौर पर ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपनी भागीदारी के माध्यम से अपराध की आय को धन के हस्तांतरण के लिए अपने बेटे कन्हैया प्रसाद और हवाला नेटवर्क का उपयोग करके धन शोधन किया। कथित तौर पर लूटे गए धन का उपयोग मनाली में एक रिसॉर्ट में निवेश और गाजियाबाद में एक स्कूल में निर्माण के लिए किया गया था, दोनों साह के परिवार के स्वामित्व वाली संस्थाओं से जुड़े थे।

मामले में पहले की कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप नकदी जब्त की गई और साह, उनके बेटे और ब्रॉड सन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों की गिरफ्तारी हुई। वे वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं, नवंबर 2023 में पटना में पीएमएलए अदालत में अभियोजन शिकायत दायर की गई थी।

शराब घोटाले में कविता की गिरफ़्तारी को तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी ने बताया सीरियल ड्रामा, भाजपा और BRS पर साधा निशाना

बिहार कैबिनेट का हुआ विस्तार, सीएम नितीश ने नए मंत्रियों को बांटे विभाग

मध्य प्रदेश में देश के सबसे प्राचीन मंदिर की खोज, ASI कर रहा खुदाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -