कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था की गति हुई धीमी, संक्रमण समाप्त होने से मिल सकती है रफ्तार
कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था की गति हुई धीमी, संक्रमण समाप्त होने से मिल सकती है रफ्तार
Share:

महामारी कोरोना वायरस की मार देश की इकोनॉमी पर बहुत भारी पड़ सकती है. शुक्रवार को सरकार ने पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही और समूचे वर्ष के जो आंकड़े जारी किए हैं, उससे साफ है कि हमने बहुत कमजोर इकोनॉमी के साथ कोविड-19 काल में प्रवेश किया है. जनवरी-मार्च, 2020 की तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर महज 3.1 फीसद रही है और पूरे वित्त वषर्ष 2019-20 के दौरान आर्थिक विकास की दर 4.2 फीसद रही है. इसके पिछले वित्त वर्ष (2018--19) में 6.1 की वृद्धि दर हासिल की गई थी. आर्थिक विकास की यह दर पिछले 11 वर्षों का न्यूनतम स्तर है.

लॉकडाउन खुलने बाद बदले जा सकते है नियम

इसके अलावा आंकड़े यह भी बताते हैं कि पिछली आठ तिमाहियों से आर्थिक विकास दर घटती जा रही है और अप्रैल-जून की तिमाही व 2020-21 में इसके और नीचे जाने के आसार बन रहे हैं. यह स्थिति ना सिर्फ 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने के सपने से दूर कर सकती है, बल्कि देश से गरीबी व बेरोजगारी मिटाने की कोशिशों को भी झटका लगेगा. वही, केंद्र सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 2019-20 की अंतिम तिमाही (जनवरी--मार्च) में कृषि, खनन और सरकारी प्रशासन व संबंधित सेवाओं के अलावा अन्य किसी भी सेक्टर (मैन्यूफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन, बिजली, गैस, जलापूर्ति, वित्तीय सेवाएं आदि)] की स्थिति सुधरी नहीं है.  

Franklin Templeton की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट ने भेजा नोटिस

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में 1.4 फीसद की गिरावट हुई है जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में 2.1 फीसद की वृद्धि हुई थी. बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाले कंस्ट्रक्शन सेक्टर में 2.2 फीसद की गिरावट हुई जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में इसमें छह फीसद की वृद्धि हुई थी. सर्विस सेक्टर में होटल, रेस्टोरेंट, ट्रांसपोर्ट, संचार जैसी सेवाओं की वृद्धि दर 6.9 फीसद से गिरकर 2.6 फीसद रह गई है. वित्तीय सेवा सेक्टर की वृद्धि दर 8.7 फीसद से घटकर 2.4 फीसद पर आ गई है. उक्त चारों सेक्टर में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होते हैं. पूरी इकोनॉमी में इनका हिस्सा भी लगातार बढ़ रहा है. 

बेहद सस्ता हुआ हवाई सफर, टैक्सी के किराए से भी कम में मिल रहा फ्लाइट का टिकट

इन राज्यों में एक जून से महंगा हो जाएगा पेट्रोल- डीजल !

क्या लॉकडाउन समाप्त होने के बाद खुलने वाले है मॉल्स ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -