वित्त वर्ष 2021 में 1.69 मिलियन नौकरियों के लिए जारी किए आवेदन
वित्त वर्ष 2021 में 1.69 मिलियन नौकरियों के लिए जारी किए आवेदन
Share:

ईपीएफओ पेरोल डेटा के एसबीआई रिसर्च विश्लेषण के अनुसार, यह पढ़ता है, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 2021 में अर्थव्यवस्था में शुद्ध रोजगार सृजन 16.9 लाख गिर गया, हालांकि, वित्त वर्ष 2021 की संख्या वित्त वर्ष 2020 के शुद्ध रोजगार सृजन से बेहतर है, जिसमें 28.9 लाख की गिरावट आई थी। इस विचार को और पुख्ता करता है कि अर्थव्यवस्था रोजगार के नए अवसर पैदा नहीं कर रही है। नवीनतम ईपीएफओ डेटा से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2021 में शुद्ध नए ईपीएफ ग्राहक 94.5 लाख थे, और एनपीएस ने 5.82 लाख जोड़ा, जिससे संचयी शुद्ध जोड़ 100.4 लाख हो गया, जो वित्त वर्ष 2020 में 102.3 लाख से मामूली कम है। 

हालांकि, एसबीआई के समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष के अनुसार, "यह सही तस्वीर का प्रतिनिधित्व नहीं करता है क्योंकि डेटा में बाहर निकलने वाले सदस्यों की संख्या शामिल है जो फिर से शामिल हुए और फिर से सदस्यता ली, और इस तरह नए रोजगार सृजन नहीं हुए।" 

वास्तविक शुद्ध नए पेरोल (पहली नौकरी) को फिर से शामिल / पुन: सदस्यता लेने वाले सदस्यों और औपचारिकता (ईसीआर डेटा के आधार पर) के लिए समायोजित किया गया है, यह दर्शाता है कि वास्तविक शुद्ध नया पेरोल केवल 44 लाख है जो कि FY21 है, जो कि 16.9 लाख से कम है। FY20 में शुद्ध नया पेरोल उत्पन्न हुआ, जब नए पेरोल में लगभग 28.9 लाख की गिरावट आई।" घोष ने यह भी कहा कि 44 लाख अतिरिक्त नौकरियों में से अधिकांश निम्न गुणवत्ता वाली नौकरियां हैं।

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से बोले सीएम योगी- 'मेरा गांव कोरोना मुक्त की भावना से करें काम'

कोर्ट ने Twitter पर लगाया 259,000 डॉलर का जुर्माना, सरकार का आदेश पूरा करने में रहा नाकाम

हाथ पर 'फिलिस्तीनी' झंडा बनाए स्कूल पहुंची छात्राएं, टीचर ने टोका तो परिजनों ने किया हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -