कोर्ट ने Twitter पर लगाया 259,000 डॉलर का जुर्माना, सरकार का आदेश पूरा करने में रहा नाकाम
कोर्ट ने Twitter पर लगाया 259,000 डॉलर का जुर्माना, सरकार का आदेश पूरा करने में रहा नाकाम
Share:

मॉस्को: रूस और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बीच काफी समय से विवाद चल रहा है। इस बीच रूस की एक कोर्ट ने गुरुवार (27 मई 2021) को ट्विटर पर 19 मिलियन रूबल (करीब 259,000 डॉलर) का जुर्माना लगाया है। भारतीय मुद्रा में यह रकम लगभग 1.87 करोड़ रु होती है। प्रतिबंधित सामग्री नहीं हटाने को लेकर ट्विटर पर यह एक्शन लिया गया है।

ट्विटर पर आरोप है कि उसने रूस में विरोध बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रूस के सरकारी संचार निगरानीकर्ता रोस्कोम्नादजोर (Ruskomnadzor) ने मार्च में आरोप लगाया था कि ट्विटर बच्चों को ख़ुदकुशी करने के लिए उकसाने वाली सामग्री हटाने में नाकाम रहा है। इसके साथ ही वह चाइल्ड पोर्नोग्राफी और मादक पदार्थ संबधी जानकारी भी नहीं हटा सका। एजेंसी ने 10 मार्च को ऐलान किया था कि वह इस मंच पर फोटो और वीडियो अपलोड करने की गति सीमित कर रही है। हालाँकि, इस घोषणा के एक सप्ताह से भी कम वक़्त में ट्विटर को यह धमकी दी गई कि यदि उसने रूसी सरकार की माँगें नहीं मानी तो वह इंटरनेट मीडिया मंच को एक महीने के अंदर ब्लॉक कर देगी।

वही, Ruskomnadzor ने इस माह की शुरुआत में आंशिक रूप से ट्विटर को लेकर नरमी बरती थी, क्योंकि उसने 90 फीसद से ज्यादा प्रतिबंधित सामग्री को हटा दिया था। एजेंसी का कहना है कि इसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी, मादक पदार्थ और आत्महत्या से संबंधित सामग्री शामिल हैं। इसके मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

हाथ पर 'फिलिस्तीनी' झंडा बनाए स्कूल पहुंची छात्राएं, टीचर ने टोका तो परिजनों ने किया हंगामा

जर्मन राष्ट्रपति स्टीनमीयर अपने दूसरे कर्यकाल के लिए कर रहे है विचार

आईसीजी जहाज वैभव और वज्र कंटेनर जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -