दिल के मरीजों के लिए बड़ी खबर, अंगूठा दबाइए ECG पाइए
दिल के मरीजों के लिए बड़ी खबर, अंगूठा दबाइए ECG पाइए
Share:

ऐसे व्यक्ति जो दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए यह बड़ी खुशखबरी है. अब आप घर बैठे सिर्फ अंगूठे की मदद से अपना ईसीजी खुद चेक कर सकते हैं. भारत में बना यह खास डिवाइस क्लिनिकली अप्रूव्ड है. जो आपको इस काम में मदद करेगा. ज्यादातर दिल के मरीजों को बीमारी का पता ही नहीं चलता और जब तक वे अस्पताल पहुंचते हैं कई बार तब तक काफी देर हो जाती है. हालांकि अब सीने में दर्द होने पर खुद ही अपना चेकअप कर सकते हैं.

इस खास डिवाइस को नोएडा के राहुल रस्तोगी द्वारा तैयार किया गया है. इस इंजीनियर ने अपने पिता की बीमारी से सबक लेकर इस डिवाइस को तैयार किया है. कुछ साल पहले उनके पिता को छाती में दर्द हुआ. पहले वे इसे समझ नहीं सके. जब अस्पताल पहुंचे तो पता चला कि हार्ट में ब्लॉकेज है. अधिकतर लोग समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते है और वे जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं. इसके बाद उन्होंने ठान लिया कि एक ऐसी मशीन बनाएंगे जो लोग घर बैठे जान सकें कि उनके चहेते को कहीं दिल की बीमारी तो नहीं.

अतः उनका यह सपना अब पूरा हो गया है. बेंगलुरू के अस्पतालों में इस डिवाइस का ट्रायल भी किया गया, जिसे 98 पर्सेंट सही पाया गया है. यह डिवाइस मोबाइल ऐप से कनेक्टेड है. एक छोटे बॉक्स की तरह बने इस डिवाइस पर दो पॉइंट हैं, जिस पर दोनों अंगूठों से दबाना होता है. यह प्रक्रिया करने के बाद डिवाइस हार्ट रेट मोबाइल पर दिखाता है और कुछ ही मिनटों में पूरी ईसीजी रिपोर्ट आप तैयार कर सकते है.

 

यह भी पढ़ें...

3 कैमरे और 5G version के साथ आने को तैयार है सैमसंग का यह धाँसू स्मार्टफोन

दुनियाभर में 29 अक्टूबर, लेकिन...हिन्दुस्तान में कब लॉन्च होगा ONEPLUS 6T ?

भारतीयों के लिए बड़ी खबर, Nokia का यह दमदार फ़ोन नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध

कौन है यह सुंदरी, जिसने iphone यूज किया तो...सैमसंग ने ठोंक दिया केस...

सैमसंग का डबल धमाल, गैलेक्सी A6s और गैलेक्सी A9s ने दी दस्तक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -