लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के लिए तैयार है चुनाव आयोग
लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के लिए तैयार है चुनाव आयोग
Share:

नई दिल्ली : भारत में आम चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने के मामले पर भारतीय चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने भी हामी भरते हुए कहा है कि यदि सभी राजनीतिक दल इस पर अपनी सहमति देते है, तो इस संदर्भ में संवैधानिक संसोधन किया जा सकता है और फिर आम चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकेंगे। जैदी ने कहा कि एक आयोग के रुप में हमारी कानून मंत्रालय को सिफारिश है कि देश में राज्य विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराएं जाएं। ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग के निमंत्रण पर इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम में भाग लेने के लिए जैदी मेलबर्न पहुंचे हुए है।

जैदी ने कहा कि इन चुनावों को एकसाथ करवाने के लिए हमें और अधिक इलेक्ट्रॉनिक मशीनें खरीदने, अस्थायी कर्मचारियों को नियुक्त करने और चुनाव तिथियों में बदलाव जैसे कुछ प्रबंध करने होंगे। उन्होने बताया कि हमने ऐसी ही सिफारिश इस मामले की जांच कर रही संसदीय समिति से भी की थी। समिति ने अपने सुझाव में कहा था कि इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों के बीच पर्याप्त बहस होनी चाहिए, क्यों कि कुछ राज्यों को इसके लिए आगे लाना होगा और कुछ को पीछे खिसकाना होगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन यहां आने वाले 19 आयुक्तों का परिचय ऑस्ट्रेलियाई चुनाव प्रणाली से करवाने के लिए किया गया। जब जैदी से पूछा गया कि ऑस्ट्रेलिया चुनाव प्रणाली या प्रक्रियाओं से भारत क्या सीख सकता है तो उन्होंने कहा कि आयोग डाक से मतदान की सुविधा को विस्तार देने की संभावना पर विचार कर रहा है।

आगे उन्होने कहा कि फिलहाल हमारे पास डाक के जरिए मतदान करने वालों की संख्या कम है। जैदी ने बताया कि एनआरआई मतदाताओं को उनके मूल देश में मतदान करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -