भूकंप के झटको से हिली असम और झारखंड की धरती
भूकंप के झटको से हिली असम और झारखंड की धरती
Share:

रांची: रविवार को असम एवं झारखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कहा गया है कि असम के तेजपुर में रिक्टर पैमाने पर 3.8 की तीव्रता का भूकंप आया, जबकि झारखंड के सिंहभूम शहर में 4.1 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. तेजपुर में दो बजकर 40 मिनट एवं सिंहभूम में दो बजकर 22 मिनट पर भूमि कांपी. यह खबर नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की तरफ से दी गई. खबर लिखे जाने तक किसी भी प्रकार की जानमाल की हानि की तहरीर नहीं आई है.

बीते शुक्रवार को कर्नाटक के विजयपुरा जिले में 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप दोपहर एक बजकर 47 मिनट पर आया था. इसका सेंटर विजयपुरा के बसावना बागेवड़ी तालुक में मसूती ग्राम पंचायत में 2.5 किमी की गहराई में था. भूकंप की तीव्रता बहुत कम थी तथा इससे हानि की आशंका नहीं थी.

जानिए क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है तथा भूमि के नीचे कई प्रकार की प्लेट होती है. ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, मगर कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिसके कारण भूकंप आता है. कई बार इससे अधिक कंपन हो जाता है तथा इसकी तीव्रता बढ़ जाती है. भारत में धरती के अंदर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन निर्धारित किए गए हैं तथा कुछ स्थान पर यह अधिक होती है तो कुछ जगह कम. इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन वितरित किया गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे अधिक भूकंप आने का संकट रहता है. इसमें जोन-5 में सबसे अधिक भूकंप आने की संभावना रहती है तथा 4 में उससे कम, 3 उससे कम होती है.

ड्रग्स केस में शाहरुख के बेटे का नाम आने के कारण ट्विटर पर ट्रोल हुई जया बच्चन

इस शहर में 3 से 5 अक्टूबर तक आवाजाही पर लगाया गया प्रतिबंध

दिल्ली मेट्रो के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है ये बड़ा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -