दिल्ली मेट्रो के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है ये बड़ा काम
दिल्ली मेट्रो के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है ये बड़ा काम
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के इतिहास में प्रथम बार एकीकृत ‘फ्लाईओवर-सह-मेट्रो वायाडक्ट स्ट्रक्चर’ का निर्माण किया जा रहा है. यह स्ट्रक्चर पूर्वोत्तर दिल्ली में सूरघाट के समीप फेज–IV के मजलिस पार्क–मौजपुर कॉरिडोर पर लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर किया जा रहा है. यह अपने आप में एक बड़ा कदम है जहां रोड फ्लाईओवर के साथ-साथ मेट्रो वायाडक्ट भी रखे जाएंगे. मतलब वेबसाइट के एक ओर मेट्रो वायाडक्ट रखे जाएंगे, तो इनके दूसरी तरफ का भाग गाड़ियों की आवाजाही के लिए उपयोग होगा. 

वही लोक निर्माण विभाग का यह फ्लाईओवर और गाड़ियों के लिए अंडरपास वज़ीराबाद फ्लाईओवर (सिग्नेचर ब्रिज) और डीएंडडी के निकट रिंग रोड के मध्य यमुना नदीं के साथ-साथ रिंग रोड के समानांतर प्रस्तावित एलिवेटिड रोड का भाग होगा. अपने प्रकार के पहले इंजीनियरिंग चमत्कार के तौर पर एकीकृत पोर्टलों का निर्माण किया जाएगा जिन पर रोड फ्लाईओवर के साथ-साथ साथ मेट्रो वायाडक्ट भी रखे जाएंगे. वेबसाइट के एक ओर मेट्रो वायाडक्ट रखे जाएंगे, तो इनके दूसरी तरफ का भाग गाड़ियों की आवाजाही के लिए लोक निर्माण विभाग फ्लाईओवर के लिए उपयोग किया जाएगा.

वही इन पोर्टलों पर रोड फ्लाईओवर तथा मेट्रो वायाडक्ट टिके होंगे जो 450 मी. (तकरीबन) की दूरी तक एक-दूसरे के समानांतर चलेंगे. औसतन 26 मी. चौड़े एवं 10 मी. ऊंचाई वाले कुल 21 वेबसाइटों का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा इन पोर्टलों के नीचे गाड़ियों के लिए अंडरपास का निर्माण भी किया जाएगा जो आउटर रिंग रोड की तरफ से आने वाली गाड़ियों की आवाजाही की पूर्ति करेगा.  

NCB ने जिस रात आर्यन खान को किया था गिरफ्तार जानिए उस रात क्या हुआ था?

फर्जी प्रोफाइल बनाकर युवक कर रहे थे विवादित टिप्पणी, हुए गिरफ्तार

देश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -