आप भी लगाते हैं ईयरफोन तो कान के साथ दिमाग को भी है ये खतरा
आप भी लगाते हैं ईयरफोन तो कान के साथ दिमाग को भी है ये खतरा
Share:

इयरफोन लगाना जैसे सभी के लिए जरुरी हो गया है. इसके बिना तो जैसे किसी का काम ही नहीं चलता. सभी जानते हैं कि आप आस पास की अनचाही आवाज़ों को इग्नोर करने के लिए ये इयरफोन लगाते हैं. लेकिन इसके क्या नुकसान हो सकते हैं ये आप नहीं जानते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप भी इयरफोन घंटों लगाए रखते हैं तो जान लें आपके कानों पर और आपके दिमाग पर इसका क्या असर होने वाला है.  

* लगातार तेज़ आवाज़ में गाने सुनने से आपके कान वाइब्रेट होने लगते है. जिससे आपको बहरापन या सुनने में परेशानी भी हो सकती है.

* तेज अवाज में गाने सुनने से आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है जिससे वो नार्मल स्पीड से भी तेज चलने लगती है. जिससे हृदयगति रोजाना के काम को करने के लिए अपनी गति धीमी कर लेती है. इस कारण आपको दिल से जुड़े रोग हो सकते है.

* ईयरफोन से निकलने वाली विधुयत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी नुकसान पहुंचाती है. लंबे समय तक गाने सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे आपको डिपरैशन की समस्यां हो सकती है. 

* लंबे समय तक ईयरफोन से गाने सुनना कान में इंफैक्शन होने का खतरा बढ़ाता है. इसके अलावा किसी और के ईयरफोन का इस्तेमाल करने से पहले हाथों और ईयरफोन को साफ करना जरुरी नहीं समझते. जिससे आपको इंफैक्शन जैसी समस्याएं हो सकती है. 

* लगातार कई घंटों तक हेडफोन या इयरफोन लगाकर तेज आवाज में गाने सुनने से ब्रेन टिश्यूज पर बुरा असर पड़ता है. इससे अल्जाइमर की समस्या भी हो सकती है.

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

स्वाद के चक्कर आप भी खाते हैं अधिक खाना, जान लें नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -