48 घंटे में तूफान के फिर लौटने के आसार
48 घंटे में तूफान के फिर लौटने के आसार
Share:

समूचे उत्तर भारत में बारिश और तूफान ने कहर ढाया है. रेतीले तूफान ने भारी तबाही मचाई है और  48 घंटे में तूफान के दोबारा लौटने के आसार है. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार क्षेत्र में बने चक्रवाती परिसंचार तंत्र से आगामी 48 घंटों के दौरान उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आने का पूर्वानुमान है.

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में आगामी 48 घंटों के दौरान उच्च क्षमता की तेज हवाओं के चलने से धूल भरा अंधड़ आने की आशंका है. इससे उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र विशेषकर करौली, धौलपुर जिले प्रभावित हो सकते हैं. बुधवार को आए तूफान से देश के कम से कम आठ राज्यों में जान-माल का नुकसान हुआ  और आम जनजीवन प्रभावित हुआ.

सबसे ज्यादा तबाही राजस्थान और उत्तर प्रदेश में देखने को मिला. अब तक तबाही में बुधवार को 132 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए इस तूफान में 8 राज्यों में अब तक कम से कम 114 लोगों की मौत हो गई है. उत्तर प्रदेश में अब तक 73 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं राजस्थान में करीब 36 लोगों की मौत हो चुकी है. राजस्थान में आंधी-तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत प्रदान किया जाना सुनिश्चित करने को कहा है.

आधा देश जलमग्न, 50 से ज्यादा की मौत

देश के कई राज्यों में बारिश और तूफान ने ली दर्जनों जान

ऐसा गांव जहाँ हर घर के बाहर बनी है कब्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -